देश के कई हिस्सों में मानसून आने के बाद भीषण गर्मी से अब लोगों को राहत मिल चुकी है. देश के कई इलाकों में मानसून दस्तक दे चुका है. बीते दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश हुई. आज भी मौसम विभाग के अनुसार कई हिस्सों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. वहीं, हिमाचल की बात की जाए तो प्रदेश में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग शिमला के अनुसार पूरे प्रदेश में 9 जुलाई तक मौसम खराब रहने के आसार हैं.

    

प्रदेश में मानसून सक्रिय हो चुका है. प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों में बारिश रिकॉर्ड की गई है. जिससे कई इलाकों में तबाही मची है. मौसम विभाग विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार हिमाचल में 7 जुलाई यानी वीरवार तक येलो अर्लट ज़ारी कीया गया है. 8 और 9 जुलाई को भी प्रदेश में भारी बारिश के चलते ऑरेंज अर्लट ज़ारी किया गया है. बारिश का दौर अभी हिमाचल प्रदेश में ज़ारी रहेगा, हालांकि आज प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूप खिलि हुई है.

   

इस बार मानसून पिछले साल के मुकाबले देरी से आया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़,  मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, केरल, लक्षद्वीप, झारखंड के कुछ हिस्सों, पूर्वी बिहार, दक्षिण गुजरात, दक्षिण मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ और हिमाचल में अलग-अलग जगहों पर बारिश की संभावना जताई है.

वहीं, अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान की बात करें तो सबसे कम तापमान लाहौल-स्पीति में 05 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना जिले में 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा बिलासपुर अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.