हिमाचल में अब घर बैठे कर सकेंगे अंगदान, QR कोड स्कैन कर शपथ पत्र भरने की सुविधा

Spread the love

हिमाचल प्रदेश में अब एक ही माध्यम से अंगदान (organ donation) संबंधी शपथ पत्र भरे जाएंगे। सोटो हिमाचल की ऑफिशल वेबसाइट के तहत अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे-बैठे अंगदान करने के लिए शपथ पत्र भर सकता है। वेबसाइट पर क्यूआर कोड से रजिस्ट्रेशन की औपचारिकता पूरी करते हुए व्यक्ति अंगदान की इच्छा जाहिर कर सकता है।डायरेक्टर ऑफ़ मेडिकल एजुकेशन व आईजीएमसी की प्रिंसिपल डॉ. सीता ठाकुर ने मंगलवार को आईजीएमसी में स्टेट ऑर्गन एंड टिशु ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन (सोटो) की ओर से आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय तक अंगदान संबंधी फार्म नंबर-7  भरकर व्यक्ति अंगदान के शपथ पत्र भरते थे लेकिन पूरे देश भर में इस प्रक्रिया को आसान करने व जागरूकता बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से यह कदम बढ़ाया गया है।

उन्होंने बताया कि यह रजिस्ट्रेशन आधार कार्ड से लिंक होगा। सोटो के नोडल अधिकारी डॉ पुनीत महाजन ने बताया कि प्रदेश भर के करीब 1460 लोगों ने अभी तक अंगदान करने के लिए शपथ पत्र भरे हैं। इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से 90 शपथ पत्र भरे जा चुके हैं । उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि अंगदान जैसे पुनीत कार्य में अपना योगदान दे और अधिक से अधिक लोगों को इसके प्रति जागरूक करें। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति अंगदान करके आठ लोगों का जीवन बचा सकता है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से लेकर  आयुष्मान भव कार्यक्रम के तहत सेवा पखवाड़ा चल रहा है। इसमें अंगदान की महत्वता के बारे में विशेष जागरूकता फैलाई जा रही है।

इस दौरान आईजीएमसी के एमएस डॉक्टर राहुल राव, आईजीएमसी के नेत्र रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ रामलाल, सोटो के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ शोमिन धीमान, सोटो के ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर नरेश और प्रोग्राम असिस्टेंट भारती कश्यप मौजूद रहे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक