हिमाचल प्रदेश में सरकार ने दुकानें खोलने और बंद करने का समय किया तय, तीन पर्यटन स्‍थलों में राहत

Spread the love

 हिमाचल प्रदेश सरकार ने दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के खुलने और बंद होने का समय निर्धारित किया है। शिमला, धर्मशाला व मनाली को छोड़ प्रदेश में दुकानों के खुलने का समय सुबह नौ बजे और बंद होने का समय रात्रि आठ बजे रखा गया है। शिमला व धर्मशाला नगर निगम और मनाली नगर परिषद क्षेत्र में दुकानें सुबह नौ बजे से रात्रि 9.30 बजे तक खुली रहेंगी। हिमाचल प्रदेश दुकान एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत यह प्रविधान किया गया है। तीन प्रमुख पर्यटन स्‍थलों में दुकानों को देर तक खोलने का फैसला लिया गया है, क्‍योंकि पर्यटन स्‍थलों में देर शाम व रात तक पर्यटकों की आवाजाही लगी रहती है।

कोरोना के मामले कम होने के बाद प्रदेश में पर्यटक कारोबार अच्छा होने की उम्मीद कारोबारियों को जगी है। पर्यटकों की आमद भी बढ़ी है। शिमला शहर में पर्यटकों की बसों को एंट्री न मिलने से अन्य राज्यों के ट्रैवल एजेंट शिमला में बसें न भेजने की बात कर रहे हैं। गुजरात के बाद महाराष्ट्र और बंगाल के ट्रैवल एजेंटों ने भी बसें न भेजने की चेतावनी दी है। इस बाबत शिमला टूर एंड ट्रैवल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन पाल ने सरकार से इन ट्रैवल एजेंटों से बात करने और शहर के लिए ट्रैफिक प्लान बनाकर पर्यटकों की बसों को एंट्री देने की मांग की है। कहा कि हर साल अन्य राज्यों से खासकर गुजरात, बंगाल और महाराष्ट्र से पर्यटकों की बसें आती हैं। पर्यटकों की बसों को टूटीकंडी में ही रोक दिया जाता है। दो साल से पर्यटन कारोबारी नुकसान झेल रहे हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से इस मामले में हस्तक्षेप कर अधिकारियों से ट्रैवल एजेंटों से बात करने के साथ ही शिमला शहर के लिए ट्रैफिक प्लान बनाने की मांग की है। शिमला शहर में दिन में यदि ट्रैफिक जाम लगता है तो रात को पर्यटकों की बसों को एंट्री करने की अनुमति दी जाए।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक