हाब्बी मानसिंह कला केंद्र, जालग में हुए लोकनाट्य एवं लोक गीतों के उत्सव का दर्शक ले रहे आनंद

Spread the love

हेरीटेज सोसायटी के महासचिव गोपाल हाब्बी ने प्रेस को जारी बयान में बताया कि हेरिटेज संस्था द्वारा गत दिनों हाब्बी मान सिंह कला केंद्र, जालग में लोक उत्सव का आयोजन किया गया। कोविड-19 की पाबंदियों के कारण इस लोकोत्सव का आयोजन कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए सीमित दर्शकों की उपस्थिति में किया गया।
ऑनलाइन उत्सव का शुभारंभ राष्ट्रपति से सम्मान प्राप्त विद्वान लोक कलाकार श्री विद्यानंद सरैक द्वारा किया गया।


इस चार दिवसीय लोकोत्सव में प्रत्येक दिवस पर अलग-अलग लोकनाट्यों का प्रदर्शन किया गया। प्रथम दिवस में लोकनाट्य “पांजो भाई रा झाझड़ा” दूसरे दिवस में लोकनाट्य “साहेबो रा स्वांग” तृतीय दिवस में “साहूकारों रा स्वांग” चतुर्थ एवं अंतिम दिवस में “साधुटू नृत्य” एवं लोकगीतों का प्रदर्शन हुआ।


लोक उत्सव में प्रस्तुत किए गए विभिन्न लोकनाट्यों के मुख्य पात्रों में राम लाल वर्मा, गोपाल हाब्बी, संदीप, अमीचंद, चमन आदि तथा सरोज अनुजा, सुनपति, लक्ष्मी आदि महिला कलाकारों ने भाग लिया। उत्सव में सुप्रसिद्ध लोक गायक धर्मपाल चौहान, राम वर्मा, सोना व लक्ष्मी, गोपाल, कृष्ण, मुकेश, रमेश, अमन आदि कलाकारों ने लोक उत्सव में लोकनाट्य के गीतों के गायन व वादन कर अपनी कला कौशल से लोकोत्सव को जनाकर्षण बनाया।
लोक उत्सव के शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि विद्यानंद सरैक ने संबोधन में कहा कि आज के समय में जब युवा पीढ़ी का रुझान पाश्चात्य संस्कृति की ओर बढ़ रहा है और हमारे पुराने लोकनाट्य विलुप्त होते जा रहे हैं ऐसी स्थिति में हेरिटेज सोसायटी द्वारा लोक उत्सव का आयोजन कर और उसका ऑनलाइन प्रसारण कर हमारे लोकनाट्य स्वांगों का आम जनमानस के लिए प्रदर्शन करना एक सराहनीय कार्य है। आज कोरोना महामारी के चलते लोक कलाकार काफी अरसे से अपने घरों में ही है और उन्हें अपनी प्रस्तुति देने का अवसर बहुत कम मिल रहा है ऐसी स्थिति में भी हेरिटेज का इस लोक उत्सव का आयोजन करना एक बहुत अच्छा प्रयास है।


इस लोक उत्सव के शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता मशहूर लोक कलाकार जोगेंद्र हाब्बी द्वारा की गई। उन्होंने भी अपने संबोधन में हेरिटेज सोसाइटी को इस लोक उत्सव के आयोजन के लिए बधाई दी और कलाकारों से आग्रह किया कि अपने पारंपरिक लोकगीतों लोक नृत्यों व लोकनाट्यों की ओर अपने रुचि बढ़ाएं और एक लोक कलाकार होने के नाते इन विधाओं के संरक्षण के लिए अपना योगदान देते रहें।
इस लोक उत्सव का ऑनलाइन प्रसारण 28 सितंबर से 1 अक्टूबर तक प्रतिदिन शाम 7:30 बजे से हेरिटेज कल्चरल ग्रुप की फेसबुक पेज पर किया जाएगा।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक