सोलन शहर की सुरक्षा का उत्तरदायित्व संभाल रहे हैं थाना प्रभारी धर्म सेन नेगी

Spread the love
निर्देश अनुपालना तथा निष्ठापूर्वक सेवा निष्पादन की पहचान हैं थाना प्रभारी धर्म सेन नेगी
निर्देश अनुपालना तथा निष्ठापूर्वक सेवा निष्पादन की पहचान हैं थाना प्रभारी धर्म सेन नेगी

सोलन। सामान्य रूप से पुलिस को कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए जाना जाता है। पुलिस बल विभिन्न स्तरों पर देश तथा प्रदेश के भीतर सभी की सुरक्षा के लिए कार्यरत रहता है। किन्तु देश तथा प्रदेश में उत्पन्न कोरोना वायरस के खतरे के दृष्टिगत पुलिस बल द्वारा जिस प्रकार विभिन्न माध्यमों से कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के साथ-साथ आमजन को सहयोग प्रदान किया जा रहा है उसकी सभी स्तरों पर प्रशंसा की जा रही है।

प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य अधिकारियों के निर्देशानुसार जारी आदेशों की अनुपालना के लिए थाना प्रभारी उत्तरदायी होते हैं। थाना प्रभारी अपनी टीम के साथ मुस्तैदी से आमजन की सुरक्षा में तैनात रहते हैं। कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत आमजन के जीवन को कानून के अनुसार सरल बनाने का ऐसा ही कार्य कर रहे हैं सोलन के थाना प्रभारी धर्म सेन नेगी।

धर्म सेन नेगी जहां एक ओर उच्च अधिकारियों के निर्देशानुसार अपनी पुलिस टीम के साथ सोलन शहर की सुरक्षा का उत्तरदायित्व संभाल रहे हैं वहीं कोविड-19 के दृष्टिगत जारी आदेशों की अनुपालना आमजन के सहयोग से सुनिश्चित बना रहे हैं।

थाना प्रभारी की अगुवाई में पुलिस बल सर्वप्रथम सोलन शहर के सभी स्थानों पर लगाए गए नाकों पर वाहनों को रोककर लोगों को यह समझाता है कि हर समय सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करें तथा आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। लोगों को घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनने और किसी भी सार्वजनिक स्थान पर न थूकने की हिदायत बार-बार जारी की जाती है। शहर के विभिन्न स्थानों पर भी यही प्रक्रिया अपनाई जाती है।

पुलिस बल यह सुनिश्चित बना रहा है कि सोलन शहर में बिना प्रवेश पत्र के कोई बाहरी वाहन अंदर न आने पाए। थाना प्रभारी विभिन्न नियमों की अनुपालना के लिए स्वयं दिन-रात अपने पुलिस के जवानों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ लोगों को नियम अनुपालना के बारे में भी विस्तार से बताते हैं। नियमों के बार-बार उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई भी अमल में लाई जा रही है।

थाना प्रभारी धर्म सेन नेगी ने इस विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आदेशों का उल्लंघन करने पर अभी तक सोलन शहर में 27 वाहन जब्त किए गए हैं। स्वापक औषधि एवं मनःप्रभावी पदार्थ अधिनियम (एनडीपीएस एक्ट) के तहत 05 मामले दर्ज किए गए हैं तथा अवैध शराब के कारोबार पर आबकारी एवं कराधान अधिनियम के तहत 19 मामले दर्ज किए गए हैं। विभिन्न आदेशों की अवहेलना पर भारतीय दंड संहिता के तहत 33 व्यक्तियों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पुलिस बल यह सुनिश्चित बना रहा है कि कोरोना वायरस के खतरे के कारण घोषित कर्फ्यू की अवधि में किसी को बेवजह परेशानी न हो। पुलिस बल के जवान जहां वरिष्ठ नागरिकों की हर संभव सहायता कर रहे हैं वहीं यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि आम लोगों को कर्फ्यू ढील के समय में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। कर्फ्यू ढील के समय में प्रशासन के निर्देशानुसार खुलने वाली दुकानों इत्यादि पर सोशल डिस्टेन्सिग नियम की अनुपालना के लिए पुलिस जवान सतत रूप से सक्रिय हैं।

थाना प्रभारी ने बताया कि कर्फ्यू समय में उन्हें सोलन विकास खंड के धर्जा से एक 69 वर्षीय बुजुर्ग महिला के परिजनों से संदेश प्राप्त हुआ कि उक्त महिला को अस्थमा के अटैक के कारण तुरंत अस्पताल ले जाया जाना आवश्यक है। ऐसे में वे स्वयं धर्जा पहुंचे और उक्त महिला को समय पर अस्पताल पहुंचाया। समय पर मिली चिकित्सीय सहायता से उक्त महिला अब पूर्ण रूप से स्वस्थ है। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू के समय में अनेक मानसिक रोगियों और अन्य को रबौण स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन भी पहुंचाया गया।

उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षक सोलन के स्पष्ट निर्देश है कि कर्फ्यू ढील एवं कर्फ्यू समय में जहां तक संभव हो लोगों की सहायता की जाए। पूरा पुलिस बल इन निर्देशों का पालन सुनिश्चित बना रहा है।

धर्म सेन नेगी ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी पुलिस बल कोरोना वायरस के खतरे को सफलतापूर्वक हराने के लिए दिन-रात कार्यरत है। उन्होंने शहरवासियों से आग्रह किया कि पुलिस को सहयोग प्रदान करें और नियमों का धैर्य के साथ पालन करें।

Third Eye Today

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *