हेल्पऐज इंडिया ने घरद्वार पहुंचकर 532 वृद्धजनों एवं अन्य का जांचा स्वास्थ्य

Spread the love

पात्र व्यक्तियों को अभी तक उपलब्ध करवाई 500 राशन किटें

कोविड-19 के खतरे के कारण घोषित कर्फ्यू ने समाज के समक्ष अनेक चुनौतियां प्रस्तुत की हैं। इन्हीं में से एक चुनौती है उम्र के अंतिम पड़ाव पर पहुंचे बुजुर्ग जनों को बिना परेशानी के सेवाएं प्रदान करना। इस दिशा में सोलन जिला में समाज का सम्बल बनकर उभरी है हेल्पऐज इंडिया।

हेल्पऐज इंडिया जहां एक ओर वृद्धजनों की सहायता कर रही है वहीं वर्तमान में विश्व में व्याप्त कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए सोलन जिला में वृद्धों, गरीबों तथा ज़रूरतमंद व्यक्तियों को आत्मीयता भरा सहारा प्रदान कर रही है।

हेल्पऐज इंडिया की सोलन इकाई कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत प्रथम अप्रैल, 2020 को जिला दंडाधिकारी सोलन से वृद्धजनों की सहायता एवं अन्य कल्याणकारी कार्यों के लिए अनुमति प्राप्त की। हेल्पऐज इंडिया ने स्पष्ट किया कि समय पर सहायता प्रदान करने के लिए वे यह सुविधा सोलन शहर एवं आसपास के 20 किलोमीटर के दायरे के गांवो में उपलब्ध करवाएंगे।

हेल्पऐज इंडिया शहर के विभिन्न क्षेत्रों में वृद्धजनों को स्वास्थ्य परामर्श, आवश्यकतानुसार निःशुल्क दवाएं होम डिलीवरी के तहत उपलब्ध करवा रही है। यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों के साथ गरीब लोगों को भी प्रदान की जा रही है। हेल्पऐज इंडिया से सहायता प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर 98171-58760 पर प्रातः 09.15 बजे से सांय 05.15 बजे के मध्य सम्पर्क किया जा सकता है।

हेल्पऐज इंडिया के स्वयंसेवी ज़रूरतमंद व्यक्ति के घर पहुंचकर आवश्यकतानुसार विभिन्न चिकित्सा परीक्षण भी सुनिश्चित बनाते हैं।हेल्पऐज इंडिया ने 29 अप्रैल, 2020 तक सोलन के विभिन्न क्षेत्रों में 32 होम विजिट कर 532 वृद्धजनों एवं अन्य की स्वास्थ्य जांच की तथा आवश्यकानुसार दवाई उपलब्ध करवाई। इस अवधि में 09 व्यक्तियों की मधुमेह जांच भी की गई।

हेल्पऐज इंडिया के प्रशिक्षित स्वयंसेवियों ने सोलन के चंबाघाट, सुबाथू, दियोठी, कथोग, शत्तल, बेरखास, सन्नी साईड, धर्मपुर, टैंक रोड, बसाल, कुमारहट्टी, सलोगड़ा, नौणी, कथेड़, अन्हेच, जीरो प्वाइंट, ओच्छघाट, ब्रूरी, जौणाजी, बेर गांव, घट्टी इत्यादि क्षेत्रों में घरद्वार पर पहुंचकर ज़रूरतमंदों को स्वास्थ्य सुविधा एवं अन्य सेवाएं प्रदान की।

इसके अतिरिक्त हेल्पऐज इंडिया द्वारा सोलन शहर के विभिन्न क्षेत्रों में गरीबों व ज़रूरतमंदों को 500 राशन किट उपलब्ध करवाई गई हैं। एक राशन किट में चावल, गेहूं आटा, दाल, चीनी, नमक, सरसों का तेल, मसाले, चाय पत्ती, नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन, आलू, प्याज तथा मास्क इत्यादि सम्मिलत किए गए हैं। यह राशन किटें जिला प्रशासन सोलन के सहयोग से लोगों को उपलब्ध करवाई गई। इसके लिए लाभार्थी की पहचान सुनिश्चित बनाई जाती है ताकि पात्र व्यक्ति सही समय पर सही सामग्री से लाभान्वित हो सके।

अभी तक सोलन के पटराड गांव में 86, रबौण शमलेच में 64, ब्रूरी, चंबाघाट तथा लौहार मोहल्ला में 90, एचएफसीएल, करोल विहार तथा गुरूद्वारे के समीप 70, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के समीप, जौणाजी तथा फोरेस्ट रोड पर 40, बावरा एवं सपरून इत्यादि क्षेत्रों में 70 तथा धर्मपुर, गुल्हाड़ी एवं आंजी में 80 राशन किटें उपलबध करवाई जा चुकी हैं।

हेल्पऐज इंडिया द्वारा किया जा रहा यह कार्य न केवल जिला प्रशासन सोलन को सहयोग प्रदान कर रहा है अपितु समाज के ज़रूरतमंद व्यक्तियों एवं वरिष्ठ नागरिकों की उचित सहायता भी कर रहा है।

Third Eye Today

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *