राजकीय संस्कृत महाविद्यालय में मनाया गया आजादी का 75 वां अमृत महोत्सव।

Spread the love

आज श्रवण पूर्णिमा तथा रक्षाबंधन के अवसर पर राजकीय संस्कृत महाविद्यालय सोलन में डॉक्टर एस.एन सुबाराव फेलोशिप प्रोग्राम के तहत स्कूल की एनएसएस यूनिट और अन्य छात्र छात्राओं के साथ के साथ मिलकर आजादी का 75 वा अमृत महोत्सव मनाया गया । जिसमें राजकीय संस्कृत महाविद्यालय सोलन के प्राचार्य डा. नरेश चंद्र और एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर भानु शर्मा व महाविद्यालय के अन्य शिक्षकों के साथ मिलकर गांधी-विनोबा स्टडी सर्कल शुरू किया गया है । यह स्टडी सर्कल देश में एन.एस.एस और राष्ट्रीय युवा योजना इन.वाइ.पी के संस्थापक डा. एस.एन सुब्बाराव फैलोशिप कार्यक्रम के तहत स्थापित किया गया है । हिमाचल के युवा कनिष्क शर्मा और कुशाग्र भसीन को गांधीयन सोसायटी अमेरिका द्वारा यह फैलोशिप प्रदान की गई है । देश के 10 राज्यों के 500 स्कूलों में इस तरह के स्टडी सर्कल बनाए जाएंगे ।

       

इस मौके पर महाविद्यालय को स्टडी सर्कल के लिए 12 पुस्तकें भेंट की गई । इसका उद्देश्य बच्चों में रीडिंग हैविट का विकास है । इस मौके पर कनिष्क शर्मा और कुशाग्र भसीन ने स्कूली बच्चों को महात्मा गांधी , अचार्य विनोबा भावे समेत अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी । साथ ही, भारतीय ध्वज संहिता के बारे में विद्यार्थियों को अवगत किया । इस मौके राजकीय संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डा. नरेश चंद्र और एन.एस.एस प्रोग्राम ऑफिसर भानु शर्मा और अन्य अधिकारियों का अद्भुत समर्थन देखने को मिला । और विद्यार्थियों ने आजादी के अमृत महोत्सव के इस कार्यक्रम में हर्ष और उत्साह के साथ हिस्सा लिया ।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक