चुराह में 2024 तक सभी पात्र लोगों को उपलब्ध होगी पक्के घर की सुविधा– विधानसभा उपाध्यक्ष

   

विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र चुराह के अंतर्गत  कच्चे और जीर्ण मकानों में रह रहे लोगों को वर्ष 2024 तक बुनियादी सुविधा युक्त पक्का घर उपलब्ध करवाया जाएगा ।वे आज प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत कला केंद्र भंजराडू में आवास दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेते हुए बोल रहे थे । प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और आवास प्लस योजना के अंतर्गत विकासखंड तीसा के तहत किए जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए डॉ. हंसराज ने कहा कि वर्ष 2024 तक  8 हजार 158 लाभार्थियों को बुनियादी सुविधा युक्त पक्के घरों को उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । उन्होंने यह भी कहा कि विकासखंड तीसा के तहत अब तक 3379 पात्र लाभार्थियों को पक्के आवास की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है जिसमें 223 परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित किया गया  ।विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वितीय चरण आवास प्लस के अंतर्गत स्वीकृत 4968 आवास मामलों में से 189  मामलों को स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है और 4779  आवास मामलों के लिए प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है । उन्होंने कहा कि विभागीय आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना में राज्य स्तर पर ज़िला और ज़िला स्तर पर विकासखंड तीसा को प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा विशेष प्राथमिकता प्रदान की गई है । अपने संबोधन में डॉ हंसराज ने कहा कि विगत वर्षों के दौरान राजनीतिक उपेक्षा का शिकार रही चुराह  घाटी में डबल इंजन सरकार द्वारा क्षेत्र  का सर्वागीण विकास सुनिश्चित बनाने के लिए विशेष प्राथमिकता रखी गई है ।वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अर्जित उपलब्धियों का जिक्र करते हुए  डॉ. हंसराज ने कहा कि  तीन विभिन्न विभागों के मंडल स्तरीय कार्यालय खोलने, 246 किलोमीटर से अधिक संपर्क सड़कों का निर्माण, सब जज कोर्ट, दो राजकीय महाविद्यालय  की सुविधा के साथ लोगों को घर द्वार पर विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है  । इसके साथ जल्द ही एक विकासखंड कार्यालय भी खोला जाना प्रस्तावित है । उन्होंने कहा कि बस स्टैंड भंजराडू का अधिकांश निर्माण कार्य संपूर्ण कर लिया गया है जल्द ही इसका लोकार्पण किया जाएगा । अपने संबोधन में उन्होंने प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी  125 यूनिट निशुल्क बिजली योजना  की बात भी कही । उन्होंने पंचायती राज प्रतिनिधियों से 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी पात्र लोगों  को पेंशन सुविधा प्रदान करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने को भी कहा । 

उन्होंने विधानसभा क्षेत्र में सड़क निर्माण को लेकर किए जा रहे  कार्यों की जानकारी का  ब्यौरा भी रखा । इस दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री आवास योजना के  लाभार्थियों को घरों की चाबी और स्वीकृति पत्र भेंट करने के साथ विकासखंड तीसा के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना की सफलता पर आधारित फोटो एल्बम का विमोचन भी किया। इस दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज को अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा ने शॉल टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित  किया।कार्यक्रम में उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की । खंड विकास अधिकारी अश्विनी कुमार ने मुख्य अतिथि और कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य लोगों का विधिवत स्वागत किया । इस दौरान  स्थानीय लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इसके अतिरिक्त ग्रामीण विकास विभाग और स्वयं सहायता समूह द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी भी लगाई गई।इससे पहले विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने आज ग्राम पंचायत झज्जाकोठी में राजकीय प्राथमिक पाठशाला कठला का शुभारंभ किया । उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में प्राथमिक पाठशाला खुलने से ग्राम पंचायत के 5 गांवों को लाभ होगा।इस अवसर पर पंचायत समिति अध्यक्ष कौशल्या देवी, जिला परिषद सदस्य जयंती दुग्गल और अंजू ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत भंजराड़ू कृष्णा महाजन, जिला महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, युवा मोर्चा अध्यक्ष विजय, महामंत्री यशपाल, मुख्य सलाहकार एमआर ठाकुर, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष गोविंद सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक