हिमाचल सरकार ने गठित की एसआईटी, इन पहलुओं पर करेगी जांच

Spread the love

पुलिस पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू

जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (जेओए) आईटी सीरीज बी का प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने विशेष जांच दल(एसआईटी) का गठन कर लिया है। प्रदेश पुलिस पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू की ओर से जारी आदेशों के तहत एसआईटी का नेतृत्व डीआईजी सेंट्रल रेंज मंडी मधुसूदन करेंगे। इसके अलावा तीसरी आईआरबीएन से सौम्या संबासिवन, सीओ चौथी आईआरबीएन दिवाकर शर्मा और डीएसपी सीआईडी मंडी यूनिट सुशांत शर्मा को भी एसआईटी में शामिल किया गया है। एसआईटी को मंडी पुलिस द्वारा इस मामले में की जा रही जांच पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना मामले की विस्तृत जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

अभी तक पुलिस जांच में सामने आया है कि मंडी जिले में नेरचौक स्थित अभिलाषी बीएड कॉलेज में बने परीक्षा केंद्र के उप अधीक्षक प्रोफेसर गोपाल कुमार ने लीक किया था। बीते रविवार को हुई परीक्षा से 25 मिनट पहले गोपाल ने पेपर लीक किया और क्लर्क ने इसे अभ्यर्थी तक पहुंचाया था। पुलिस ने आरोपी प्रोफेसर को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में अब तक सात आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। ये सभी आपस में रिश्तेदार और दोस्त हैं। सभी को तीन दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है।  प्रश्नपत्र लीक होने की गुत्थी 12 घंटों के भीतर सुलझाने के बाद सोमवार को एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी थी।


इन पहलुओं पर जांच करेगी एसआईटी
क्या इस मामले में कोई बड़ी साजिश है या नहीं?
क्या यह घोटाला एक केंद्र तक सीमित है, या इसका जाल प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में फैला हुआ है?
क्या यह एक संगठित अपराध है या व्यक्तिगत अपराध?
क्या इस मामले में सरकारी अधिकारी शामिल हैं?

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक