हिमाचल में ब्लैक फंगस के 3 और मामले, IGMC में पहली बार हुई एंडोस्कोपी सर्जरी

Spread the love

हिमाचल में ब्लैक फंगस की शनिवार को जहां पहली बार एंडोस्कोपी सर्जरी की गई वहीं 3 और नए मामले आए हैं। सर्जरी आईजीएमसी में ईएनटी विभाग के डॉक्टर जगदीप ठाकुर ने की है। जिला सोलन के अर्की की रहने वाली 40 वर्षीय महिला को दो दिन पहले आईजीएमसी में भर्ती करवाया गया था। इस महिला के ब्लैक फंगस की एंडोस्कोपी सर्जरी होनी थी तभी डाक्टरों ने भी सर्जरी करने के लिए कमर कसी और महिला का सफल ऑप्रेशन हुआ है। महिला के नाक से सड़ी हुई चमड़ी निकाली गई। अब महिला की हालत स्थिर बताई जा रही है।

Black Fungus: कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद अब ब्लैक फंगस का हमला, UP में एक दिन में तीन की मौत

कांगड़ा में ब्लैक फंगस के 2 मामले

उधर, कांगड़ा जिले में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा में 2 मामले ब्लैक फंगस के कोरोना पीड़ित रोगियों से आए। इस बात की पुष्टि करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि पीड़ितों में 1 महिला और 1 पुरुष है। मिली जानकारी के अनुसार दोनों की आयु 40-45 वर्ष के बीच है। उन्होंने बताया कि ये दोनों कांगड़ा जिला से संबंध रखते हैं और इनका इलाज शुरू हो चुका है। वहीं डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि अभी तक इस बारे में पूरी जानकारी मुझे नहीं मिली है, परंतु मैंने आदेश दिए हैं कि अगर कोई केस संज्ञान में आता है तो उसे हरसंभव सहायता प्रदान करें।

हमीरपुर की महिला में सामने आई थी बीमारी इससे पहले ब्लैक फंगस की चपेट में हमीरपुर के खागर क्षेत्र की रहने वाली महिला आई है। इसका भी आईजीएमसी में उपचार जारी है। इसबीच बिलासपुर में एम्स के कार्यकारी निदेशक डॉ. वीर सिंह नेगी ने ब्लैक फंगस को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि यह बीमारी नई नहीं है, इसका उपचार संभव है। ब्लैक फंगस ने अधिकारियों की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना संक्रमित होने पर मरीज लंबे समय से ऑक्सीजन पर रहा हो, शूगर हो और इम्यूनिटी कमजोर हो, ऐसे लोगों में कुछ सप्ताह बाद ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई देते हैं।

ब्लैक फंगस के लक्षण बुखार का आना, आंखों के पीछे दर्द रहना, शरीर में काले निशान बन जाना, सिर में दर्द रहना, दांत में दर्द होना, चेहरे पर काले निशान का होना, थूक के साथ खून आना जैसे कई अन्य लक्षण पाए जाते हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर मरीजों को अस्पताल में दिखाना चाहिए। क्या बोले आईजीएमसी के एमएस आईजीएमसी के एमएस डॉ. जनक राज ने बताया कि आईजीएमसी में एक और मरीज ब्लैक फंगस का आया है। इस मरीज का ऑप्रेशन भी कर दिया गया है। यह महिला अर्की की रहने वाली है। आईजीएमसी में ब्लैक फंगस का उपचार हो रहा है। अब दो मरीजों का उपचार जारी है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक