हिमाचल में फिर बढ़ सकता है कोरोना कर्फ्यू, मुख्यमंत्री ने 24 मई को बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक

Spread the love

कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या में निरंतर बढ़ौतरी होने के कारण राज्य में 26 मई तक लगे कोरोना  को 30 या 31 मई तक बढ़ाया जा सकता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस विषय पर चर्चा के लिए 24 मई को मंत्रिमंडल बैठक बुलाई है। बैठक में मुख्य रूप से कोरोना कर्फ्यू की अवधि को बढ़ाए जाने और चरणबद्ध तरीके से सरकारी कार्यालय एवं दुकानों को खोलने पर चर्चा होने की संभावना है। हालांकि शादी सहित अन्य सार्वजनिक समारोह और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने को लेकर लगी बंदिशें जारी रहने की उम्मीद है। इसी तरह शिक्षण संस्थानों और धार्मिक स्थलों को भी बंद रखने की अवधि को बढ़ाया जा सकता है। सरकार की तरफ से कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए गठित 4 समितियों की रिपोर्ट पर भी बैठक में चर्चा होगी, साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से मौजूदा हालात को लेकर प्रस्तुति भी दी जाएगी। प्रदेश में जारी कोरोना टीकाकरण अभियान, बैड कैपेसिटी बढ़ाने और ऑक्सीजन एवं एम्बुलैंस की उपलब्धता सहित अन्य विषयों पर भी बैठक में चर्चा होगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में इस समय 26 मई प्रात: 6 बजे तक लॉकडाऊन जैसी बंदिशों के बीच कोरोना कर्फ्यू लगा हुआ है।

इसके अलावा विवाह के लिए मैरिज पैलेस, सामुदायिक हॉल, टैंट हाऊस, आऊटसाइड कैटरिंग, डीजे व बैंड को किराए पर लेने और बारात को निकालने पर प्रतिबंध है। हालांकि श्रमिकों के पलायन को रोकने के लिए निर्माण सामग्री से संबंधित हार्डवेयर की सभी दुकानों को सप्ताह में 2 दिन मंगलवार और शुक्रवार को 3 घंटे के लिए खुला रखे जाने का निर्णय लिया गया है। वैक्सीन को लेकर नए निर्देश, 3 माह बाद लगेगी दूसरी डोज केंद्र सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन (टीकाकरण) लगाने को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव की तरफ से इस बारे मुख्य सचिव को पत्र भेजा गया है। इसमें निर्देश दिए गए हैं कि कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज 3 माह के बाद लगाई जाए। कोरोना संक्रमित लोग भी 3 माह के बाद ही वैक्सीन की डोज लें। इसी तरह सामान्य एवं गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को 4 से 8 माह के अंतराल के बाद डोज लेने को कहा गया है। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लेने और कोरोना संक्रमित होने के बाद आरटी- पीसीआर रिपोर्ट नैगेटिव आने के 14 दिन बाद रक्तदान कर सकता है। यानि मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर पर वैक्सीन को लेकर गठित एक्सपर्ट ग्रुप की हिदायत के बाद इस तरह के निर्देश जारी किए हैं।

 

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक