स्वस्थ निर्वाचन के लिए त्रुटिरहित मतदाता सूचियां अनिवार्य-जी.के. श्रीवास्तव

Spread the love

मण्डलायुक्त शिमला एवं मतदाता सूची पर्यवेक्षक जी.के. श्रीवास्तव ने कहा कि स्वस्थ निर्वाचन के लिए त्रुटिरहित मतदाता सूचियां अनिवार्य हैं और इस कार्य में सहयोग सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व है। जी.के. श्रीवास्तव आज यहां जिला के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, जिला निर्वाचन अधिकारी तथा निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021 के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने सोलन जिला के सभी पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के बूथ स्तर के अधिकारियों तथा बूथ स्तर के एजेंटों का आह्वान किया कि वे आपस में बेहतर समन्वय स्थापित करें ताकि मतदाता सूचियों को अद्यतन करने के कार्य को समयबद्ध पूर्ण किया जा सके।

जी.के. श्रीवास्तव ने कहा कि पात्र मतदाता का नाम केवल एक ही मतदान केन्द्र पर दर्ज होना चाहिए। इसके लिए बूथ स्तर के अधिकारी एवं एजेंट सम्बन्धित बूथ के मतदाताओं का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित बनाएं ताकि मतदाता सूचियों में मतदाता के नाम की पुनरावृति न हो। उन्होंने कहा कि इस कार्य की सफलता त्रुटिरहित मतदाता सूचियां तैयार करने के लिए आवश्यक है।  उन्होंने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शिमला लोकसभा और सोलन जिला के सभी पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021 कार्य 15 दिसम्बर 2020 तक आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला में 09 दिसम्बर, 2020 तक मतदाता सूचियों के सम्बन्ध में 5780 दावे एवं आपत्तियां प्राप्त हुई हैं। इनमें से 5746 का निपटारा कर सूचियों का डिजिटिलीकरण किया जा चुका है।

मण्डलायुक्त ने कहा कि  मतदाता सूचियों के सम्बन्ध में प्राप्त दावों एवं आपत्तियों का निपटारा 05 जनवरी, 2021 तक किया जाएगा। फोटोयुक्त मतदाता सूचियां 14 जनवरी, 2021 तक बूथ स्तर के अधिकारियों के सुपुर्द कर दी जाएंगी। 15 जनवरी, 2021 को मतदाता सूचियों का अन्तिम रूप से प्रकाशन कर दिया जाएगा। जी.के. श्रीवास्तव ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा तथा विधानसभा निर्वाचन के लिए मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने के लिए समय-समय पर इनका पुनरीक्षण तथा अद्यतन करने का कार्य किया जाता है। उन्होंने सभी निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदाता सूचियों में केवल पात्र नागरिकों का नाम ही सम्मिलत किया जाएं।
उन्होंने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में नाम दर्ज होने की पुष्टि आधिकारिक वैबसाईट http://ceohimachal.nic.in  पर हिमाचल प्रदेश की मतदाता सूचियां शीर्षक के तहत की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस वैबसाईट के साथ-साथ राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP)  पर ई-पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध है। इस सुविधा का प्रयोग कर इंटरनेट के माध्यम से मतदाता सूची में नाम दर्ज करने, अपमार्जन तथा संशोधन के लिए सम्बन्धित फॉर्म ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी टोल फ्री नम्बर 1950 से भी प्राप्त की जा सकती है।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चन्द्र शर्मा ने कहा कि मतदाता सूचियों को अद्यतन करने के सम्बन्ध में जारी निर्देशों का पूर्ण अनुसरण किया जाएगा। उन्होंने इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।  इस अवसर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के रूप में बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, भाजपा जिला महामंत्री नंदराम कश्यप, भाजपा मण्डल सोलन के उपाध्यक्ष चन्द्रकांत शर्मा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधि देवदत्त ठाकुर तथा पूनम शर्मा, माक्र्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के अनुप पराशर, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, उपमण्डलाधिकारी अर्की विकास शुक्ला, तहसीलदार नालागढ़ ऋषभ शर्मा, तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा, नायब तहसीलदार निर्वाचन महेन्द्र ठाकुर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Anju

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.