सोलन में स्वच्छता अभियान का हुआ आगाज, शपथ दिलाकर अभियान की हुई शुरुआत

Spread the love

9 से 15 अगस्त तक चलाए गए स्वच्छता अभियान आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के चलते जिला मुख्यालय में सोमवार को “स्वच्छ हिमाचल स्वस्थ हिमाचल “अभियान का आगाज किया गया। 9 से 15 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान की शुरुआत डीसी कृतिका कुल्हारी ने लोगो को स्वच्छता की शपथ दिलाकर की। इस अभियान में उपायुक्त कार्यालय व नगर निगम के पार्षदों व कर्मचारियों ने विशेष रूप से भाग लिया। 

इस अभियान में अलग-अलग टीमों का गठन कर शहर की सफाई की शुरुआत की गई। अभियान के तहत उपमंडलाधिकारी अजय यादव ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इस अभियान में डीसी कृतिका कुल्हारी एसडीएम अजय यादव एवं सभी अधिकारियों , कर्मचारियों के पुराने बस स्टैंड व आसपास के क्षेत्र की सफाई की। 

इस अवसर पर डीसी कृतिका कुल्हरी ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के चलते इस वर्ष 9 अगस्त से 15 अगस्त तक “स्वच्छ हिमाचल स्वस्थ हिमाचल “अभियान मनाया जा रहा है और इस अभियान को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जन आंदोलन के रूप में चलाया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि इस में मुख्यतः प्लास्टिक के कचरे के निष्पादन पर फोकस किया जा रहा है और सभी विभागों के कर्मचारी व अधिकारी इस अभियान में भाग लेंगे। उन्होंने सोलन की जनता से इस अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील भी की। डीसी कृतिका कुल्हारी सोलन नगर निगम के कर्मचारियों ने कहा कि वह सोलन शहर को साफ सुथरा रखने के लिए रोजाना सुबह 6 बजे से शहर की सफाई का कार्य करते है और इस तरह के अभियानों से उनका हौसला बढ़ता है।

 

उन्होंने कहा कि शहर में घरों से गीले व सूखे कूड़े को एकत्र करने के लिए अलग-अलग दिनों में बांटा गया है जिसमे लोग उनका भरपूर सहयोग करते है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जो अभी भी सड़क के किनारे कूड़ा फेक देते है। 

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक