विशेष जागरूकता-सह-संवेदीकरण अभियान की सफलता स्वच्छता के लिए आवश्यक – आकांक्षा डोगरा

Spread the love

अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं सचिव ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण सोलन आकांक्षा डोगरा ने नगर निगम सोलन के कर्मचारियों के साथ भेंट की। उन्होंने सभी कर्मचारियों को विशेष जागरूकता-सह-संवेदीकरण अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी। आकांक्षा डोगरा ने इस अवसर पर कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सोलन शहर को साफ-सुथरा रखने में सफाई कर्मचारी अथक परिश्रम करते हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सुनिश्चित बनाने के लिए सफाई कर्मचारियों के साथ-साथ शहर वासियों को भी जागरूक होकर कार्य करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आम नागरिक अपने मौलिक कर्तव्यों के प्रति प्रतिबद्धता सुनिश्चित कर पर्यावरण संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि अपने आस-पास के क्षेत्रों में खुले में कूड़ा-कचरा न फैंक कर शहर को साफ रखने में सभी अपना योगदान सुनिश्चित करें।

अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी ने कहा कि अभियान के तहत अधिक कचरे वाले हाटस्पाॅट चिन्हिन कर वहां विशेष सफाई अभियान कार्यन्वित किया जा रहा है। यह कार्य सभी नगर निकायों, हितधारकों और सरकारी विभागों के समन्वय से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे ज़िलें में चिन्हित हाटस्पाॅट से कूड़ा-कचरा हटाया जा रहा है। इसके लिए नगर निगम सोलन, नगर परिषद परवाणू, नगर परिषद नालागढ़, नगर परिषद बद्दी, नगर पंचायत अर्की तथा नगर पंचायत कण्डाघाट के अधिकारी व कर्मचारियों से लगातार सम्पर्क कर इस विशेष अभियान को सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य स्वच्छ और सुरक्षित वार्तावरण के महत्व और पर्यावरण संरक्षण के बारे में लोगों को जागरूक करना है। आकांक्षा डोगरा ने कहा कि प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीक्ष एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति तरलोक सिंह चैहान के कुशल मार्गदर्शन में इस विशेष जागरूकता सह-संवेदीकरण अभियान को सफल बनाने के लिए समन्वियित प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने इस अवसर पर नगर निगम कर्मियों को पेश आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और इनके निपटारे के निर्देश दिए। नगर निगम सोलन के आयुक्त ज़फ़र इकबाल ने इस अवसर पर निगम द्वारा अभियान को सफल बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आम नागरिक गीला और सूखा कचरा अलग-अलग कूड़ादान में डालना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि सोमवार, बुधवार, वीरवार और शनिवार को गीला कचरा तथा मंगलवार और शुक्रवार को सूखा कचरा सफाई कर्मचारी को दें ताकि कचरे का सही निष्पादन किया जा सके।
इस अवसर पर नगर निगम सोलन के अधिकारी एवं सफाई कर्मचारी तथा अन्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक