विधायक सुभाष ठाकुर ने 29वीं राज्य स्तरीय हैडबॉल प्रतियोगिता (महिला एवं पुरूष) का किया शुभारम्भ

Spread the love

बिलासपुर- खेलों को शिक्षा का अनिवार्य अंग माना जाता है। विद्यार्थी जीवन में इसका महत्व कुछ अधिक ही है। खेल जहां शारीरिक रूप से विद्यार्थियों को तंदरूस्त बनाता है वहीं मानसिक विकास में मदद भी करता है। यह उद्गार विधायक सदर सुभाष ठाकुर ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर में 29वीं राज्य स्तरीय हैडबॉल तीन दिवसीय प्रतियोगिता (महिला एवं पुरूष) का शुभारम्भ करने के उपरांत विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए प्रकट किए।

उन्होंने लगभग 14.34 लाख रुपये की राशि से रूसा अनुदान के अंतर्गत निर्मित बी-वॉक कक्ष का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर में 4.5 लाख से निर्मित होने वाले अम्ब्रेला शैड का शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि बिलासपुर के लुहणू मैदान का कायाकल्प होने से खेल जगत में एक नया अध्याय शुरू हुआ। वर्तमान में लुहणू मैदान में खेल प्रतिभाओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए बाहें फैलाऐ़े हुए है। उन्होंने बताया कि यहां पर विशाल खेल परिसर, सिंथैटिक ट्रैक, क्रिकेट स्टेडियम, जलक्रीड़ा केन्द्र, नई आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण इंडोर खेल स्टेडियम में खेल प्रतिभाओं को खेलों के अभ्यास के लिए एक उचित मंच मिलने से प्रतिभावान खिलाडियों को खेल के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने में सफलता मिल रही है।

उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर को खेलों का हब बनाने के लिए करोड़ों रुपये व्यय किए जा रहे है ताकि नई उभरती प्रतिभाओं को खेल के लिए उचित मंच मिल सके। लूहणू मैदान में सिंथैटिक ट्रैक, क्रिकेट स्टेडियम, इंडोर स्टेडियम उभरती खेल प्रतिभाओं के लिए कारगर सिद्ध हो रहा है। जिला के खिलाड़ी राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल प्रतिभा का जौहर दिखाकर जिला, प्रदेश तथा देश का नाम रोशन कर रहे है।

उन्होंने बताया कि हैडबॉल प्रतियोगिता में 250 प्रतिभागी भाग लिया। जिसमें 11 पुरूष व 10 महिलाओं की टीमों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि जो खिलाड़ी अपने जिला से इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाए उनके लिए रेस्ट ऑफ खिलाड़ियों को जोड़कर टीम बनाई गई ताकि वे इस प्रतियोगिता में भाग ले सके। इस सराहनीय कदम के लिए विधायक ने हैडबॉल ऐसोसिऐशन को बधाई देते हुए कहा कि इससे बेहरतीन खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को व्यक्तिगत रूप से सम्मनित करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि कॉलेज में स्पोट्स फील्ड बनाने के 25 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की जा चुकी है तथा कॉलेज चैक के लिए 10 लाख रुपये की राशि विधायक निधि से व्यय करके फुट पाथ बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगामी शैक्षणिक सत्र से राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर में पोस्ट ग्रेजुएशन के तीन अन्य व्यावसायिक विषयों के पाठ्यक्रम आरम्भ किए जाऐंगे ताकि विद्यार्थियों को पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए किसी और जिला में न जाना पड़े। इस दौरान विधायक टूरिज्म एवं वोकेशनल लैब में विद्यार्थियों से रूबरू हुए। उन्होंने हैडबॉल ऐसोसिएशन को अपने ऐच्छिक निधि से 21 हजार रूपये देने की भी घोषणा की। इस अवसर पर कुल्लू और मण्डी टीमों (लड़कियों) के बीच में उद्घाटन मैच हुआ।

राज्य हैडबाॅल ऐसोसिऐशन के कोषाध्यक्ष एवं भाजपा जिला महामंत्री आशीष ढिल्लों ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा ऐसोसिऐशन की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर हैडबॉल फेड्रेशन ऑफ इंडिया के सचिव नंद किशोर शर्मा, हैडबॉल ऐसोसिऐशन तकनीकी सलाहकार जगदीश कौंडल, मण्डल उपाध्यक्ष राकेश ठाकुर, युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष विनोद ठाकुर, शहरी इकाई अध्यक्ष मदन राणा, सीईओ प्रवेश शर्मा, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति अरविन्द वर्मा, विद्युत एम.एस. गुलेरिया, लोक निर्माण वी.एन. पराशर, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर के प्रधानाचार्य प्रो0 राम कृष्ण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Anju

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.