लाहुल में मुसीबत की घड़ी में लोगों के लिए फरिश्ता बने फुडा गांव के राजेंद्र, पेशे से हैं शिक्षक

Spread the love

लाहुल घाटी में बादल फटने से मची तबाही में हर कोई परेशान हो गया था। प्रशासन के अलावा ग्रामीण अपने अपने स्तर पर फंसे लोगों की मदद कर रहे थे। एक आदमी ऐसा भी था जो मुसीबत में फंसे लोगों के लिए फरिश्ता बना हुआ था। इस फरिश्ते का नाम है राजेंद्र उर्फ रोमी।

लाहुल घाटी में बादल फटने से मची तबाही में हर कोई परेशान हो गया था।

राजेंद्र शिक्षक हैं और बचपन से ही सामाजिक कार्य में बढ़ चढ़कर भाग लेते रहे हैं। जाहलमा नाले में आई बाढ़ ने जाहलमा पुल बहा दिया। दूसरी ओर शांशा पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया। फुडा से शांशा का पांच किमी का क्षेत्र दोनों ओर से कट गया। राजेन्द्र का छोटा भाई गोविंद भी गांव में फंसे लोगों के खाने के प्रबंध सहित रहने की व्यवस्था में जुट गए। राजेंद्र बिना किसी स्वार्थ के वीरवार सुबह से अपने वाहन में लोगों को लिफ्ट देने में जुट गए। फुडा की ओर जाहलमा नाले से लेकर शांशा तक राजेन्द्र ने लिफ्ट दी और यह क्रम सोमवार तक जारी रखा।

राजेंद्र के कार्य व समाज सेवा की भावना को देखते हुए लाहुल स्पीति पुलिस अधीक्षक मानव वर्मा ने राजेंद्र की प्रशंसा कर उसे हीरो का दर्जा दिया। एसपी ने बताया कि राजेंद्र ने विपदा की घड़ी में बहुत ही नेक कार्य किया है, जिसके लिए लाहुल स्पीति पुलिस राजेंद्र की सराहना करती है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक