मैक्‍लोडगंज में बिना मास्‍क घूम रहे पर्यटकों को हाथ में प्‍लास्टिक का डंडा लिए सबक सिखा रहा यह बच्‍चा

Spread the love

कोरोना महामारी कई जीवन लील चुकी है। कारोबार ठप हो चुके हैं और जनजीवन पर इसका विपरीत असर पड़ा है। कई अपने लोगों को इस महामारी ने निगला है। कर्फ्यू में ढील मिलने के साथ ही लोग खासकर अन्य राज्यों के पर्यटकों ने पहाड़ का रुख किया है और यहां पर वह ऐसे घूम रहे हैं जैसे महामारी थी ही नहीं। ऐसे में मैक्लोडगंज, भागसू नाग वाटरफाल के मार्ग पर खड़ा एक बच्चा हाथ में प्लास्टिक का डंडा लिए हर आने जाने वाले से एक सवाल कर रहा है। बच्चा पर्यटकों से यह सवाल करता वीडियो में दिखाई दे रहा है कि आपका मास्क कहां है।

मैक्लोडगंज में एक बच्चा हाथ में प्लास्टिक का डंडा लिए हर पर्यटक से मास्‍क पहनने को कह रहा है।

वहां से गुजरने से वाले ज्यादातर लोगों ने मास्क नहीं पहने हैं। जो मास्क न पहने हुए हैं यह बच्चा उन्हें डंडे से एक लगा भी रहा है और कुछ पर्यटक उसे भी आंखे दिखा रहे हैं तो कुछ उसके सिर पर हाथ लगाकर आगे बढ़ रहे हैं। लेकिन किसी के पास उसके सवाल का जवाब नहीं है कि मास्क कहां है। जितना काम यह बच्चा जागरूकता की कर रहा है इसी तरह से अगर यहां पर पुलिस तैनात हो और पुलिस अपना काम करे तो बेहतर होगा। उससे भी ज्यादा जरूरी व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी को समझें चाहे वह पर्यटक हो या अन्य सभी को मास्क पहनने सहित कोविड-19 नियमों की पालना करनी चाहिए।

अगले माह से तीसरी लहर की दस्तक की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में और भी सतर्क रहने की आवश्यकता है, लेकिन इसके लिए सतर्क नहीं है। कोविड-19 कर्फ्यू में ढील मिलने के बाद होटलों में ऑक्युपेंसी फुल चल रही है। सड़कों में भीड़ बढ़ गई है और प्राकृतिक झरने वाटर फॉल की तरफ भी लोगों का रुख बढ़ा है। ऐसे में कोविड-19 नियमों का भी पालन नहीं हो रहा है। प्रशासन को इसके लिए गंभीर कदम उठाने चाहिए।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक