महिला सम्मेलन कार्यक्रम चीड़ की पत्तियों से निर्मित उत्पादों की लगाई गई प्रदर्शनी

Spread the love

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत चीड़ की पत्तियों से निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी सोलन जिला के कण्डाघाट विकास खण्ड की ग्राम पंचायत मही में सरस्वती महिला मण्डल धलाई द्वारा आज महिला सम्मेलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कृषि, पशुपालन तथा बागवानी विभाग द्वारा स्थानीय लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर पंजाब नैशनल बैंक के अधिकारियांे ने स्थानीय निवासियों को बैंकों द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाओं एवं ऋण सुविधाओं के बारे में अवगत करवाया।

उद्यान विभाग के उद्यान प्रसार अधिकारी राजेश ने इस अवसर पर लकड़ी व घास काटने की मशीन तथा ग्रीन हाउस के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। पशु चिकित्सक डाॅ. नितिन सहगल ने पशुओं के रखरखाव, बकरी पालन, कृत्रिम गर्भाधान व टीकाकरण तथा पशुओं में पोषण की जानकारी प्रदान की। पंजाब नैशनल बैंक के जिला समन्वयक अरूण कुमार ने विभिन्न योजनाओं के लिए ऋण सुविधा के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों तथा व्यक्तिगत तौर पर पशुओं को खरीदने तथा चारा के लिए ऋण सुविधा प्रदान की जा जाती है। उन्होंने ऋण सुविधा प्राप्त करने की विस्तृत जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में आतमा परियोजना से अनिल भारद्वाज ने सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती, पावर टिल्लर के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की। लोगों को प्राकृतिक खेती के लाभ एवं इसकी कम लागत सहित लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, अटल पैंशन योजना सहित प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता एपीएमसी सोलन के पूर्व अध्यक्ष मोहन सिंह ठाकुर ने की । उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से आग्रह किया कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम समय-समय पर ग्राम स्तर पर आयोजित किए जाने चाहिएं ताकि लोगों को प्रदेश सरकार की नवीन योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त हो सके।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण को सर्वोच्च अधिमान दे रही है। विभिन्न विभागों द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम कार्यान्वित किए जा रहे हैं। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन के लिए सरस्वती महिला मण्डल को बधाई दी। सरस्वती महिला मण्डल धलाई द्वारा इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत चीड़ की पत्तियों व हस्त निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। कार्यक्रम में एकता कृषि एवं स्वयं सहायता समूह का गठन भी किया गया। इस अवसर पर कृषि सहकारी समिमि मही के अध्यक्ष नरेश शर्मा, पंजाब नैशनल बैंक के मुख्य प्रबन्धक लाहिरी मल, शाखा प्रबन्धक रवि कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Anju

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.