बधाई: पीएम बॉक्स से गणतंत्र दिवस की भव्य परेड देखेंगी नौणी विवि की डॉ रीना

Spread the love
बधाई: पीएम बॉक्स से गणतंत्र दिवस की भव्य परेड देखेंगी नौणी विवि की डॉ रीना
बधाई: पीएम बॉक्स से गणतंत्र दिवस की भव्य परेड देखेंगी नौणी विवि की डॉ रीना

नौणी विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग में कार्यरत सीनियर रिसर्च फैलो डॉ रीना कुमारी को नई दिल्ली के राजपथ पर आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस परेड 2020 को प्रधानमंत्री बॉक्स से देखने के लिए आमंत्रित किया गया है। डॉ रीना,भारत सरकार के केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय द्वारा देश भर से चुने गए उन 100 मेधावी छात्रों में से एक हैं,जिन्हें इस वर्ष इस कार्यक्रम को देखने का सुनहरा अवसर मिला है। यात्रा का खर्च और रहने का प्रबंध मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा वहन किया जाएगा।

जिला हमीरपुर के एक छोटे से गाँव कश्मीर की रहने वाली डॉ रीना कक्षा 10+2 में अपने स्कूल की टॉपर थीं। उन्होनें वर्ष 2009 में नौणी विवि में अपनी पढ़ाई आरंभ की। डॉ रमेश भारद्वाज के मार्गदर्शन में डॉ रीना ने सब्जी विज्ञान  के विषय में मास्टर और डॉक्टरेट की पढ़ाई पूरी की है जिस दौरान उन्होनें खीरे की नई किस्मों के सुधार और विकास पर कार्य किया। डॉ रीना ने अपने पीएचडी कार्यक्रम में स्वर्ण पदक हासिल किया है। एमएससी और पीएचडी कार्यक्रम में क्रमशः 88.00 और 86.60% अंक प्राप्त किए हैं। वह स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय मेरिट स्कॉलर्शिप होल्डर रही हैं। इसके अलावा, उन्होंने आठ शोध पत्र, एक पुस्तक अध्याय, समीक्षा पत्र और लेख भी प्रकाशित किए हैं। डॉ रीना ने जेआरएफ और एसआरएफ जैसी विभिन्न परीक्षाओं को भी उत्तीर्ण किया है। देश की गणतंत्र दिवस की भव्य परेड को प्रधानमंत्री बॉक्स से देखने का सुनहरा अवसर मिलने पर डॉ रीना ने केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय और विश्वविद्यालय का धन्यवाद किया। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ परविंदर कौशल, वरिष्ठ अधिकारियों और छात्रों ने डॉ रीना को उनके चयन पर बधाई दी।

Third Eye Today

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *