पोषण अभियान के बेहतर कार्यान्वयन में चंबा जिला पूरे प्रदेश में पहले स्थान पर

Spread the love

चंबा: – भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 में शुरू पोषण अभियान के कार्यान्वयन में चंबा जिला में पूरे प्रदेश में पहली जगह कायम करते हुए यह साबित कर दिया है कि एस्पिरेशनल जिला चंबा विभिन्न क्षेत्रों में नए आयाम दर्ज करने की दिशा में आगे बढ़ चुका है। उपायुक्त विवेक भाटिया जिन्होंने पोषण अभियान को जमीनी हकीकत तक पहुंचाने में जो मॉनिटरिंग लगातार की उसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी फील्ड कर्मचारियों ने पूरी शिद्दत के साथ काम करते हुए भौगोलिक दृष्टि से प्रदेश के सबसे बड़े दूसरे जिला चंबा को जन आंदोलन डैशबोर्ड में ऑनलाइन गतिविधियां दर्ज करके इस मुकाम तक पहुंचाया।

उपायुक्त विवेक भाटिया ने विभाग की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि पोषण अभियान में पोषण माह के दौरान चंबा जिला में विभाग द्वारा पोषण और स्वच्छता को लेकर पोषण अभियान जन सहभागिता कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियों में कुल 832105 प्रतिभागी शामिल हुए। जबकि मंडी में 720983 और कांगड़ा में 611982 प्रतिभागी इन गतिविधियों के साथ जोड़े गए। उपायुक्त ने कहा कि चंबा जिला में भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद पोषण अभियान को जिस गंभीरता और निरंतरता के साथ अंजाम दिया गया वह काबिले तारीफ है। विभाग के तमाम अधिकारियों और फील्ड कर्मचारियों की इस सक्रियता को भविष्य में भी सुनिश्चित रखा जाएगा ताकि चंबा जिला में महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण को एक ऐसे मुकाम तक पहुंचाया जाए जिससे यह वर्ग पूर्ण स्वस्थ और पोषित बना रहे।

उन्होंने ये भी बताया कि चंबा जिला में पोषण माह के दौरान चलाई गई गतिविधियों में चुवाड़ी ब्लॉक पहले स्थान पर रहा है। चंबा ने दूसरा और मैहला ब्लॉक में तीसरा स्थान हासिल किया। चुवाड़ी ब्लॉक में जहां 200296 प्रतिभागियों को गतिविधियों के साथ संबद्ध किया गया वहीं चंबा में 196975 जबकि मैहला में 195936 प्रतिभागी इस अभियान में शामिल किए गए।पोषण माह 1 सितम्बर से 30 सितम्बर तक पूरे भारत में मनाया गया जिसमें सभी विभागों के सहयोग से आमजन तक पोषण अभियान  की जानकारी प्रदान की गयी  और लोगो को स्वच्छता और पोषण संबधी विषयों पर जानकारी साझा की गयी।  हिमाचल  प्रदेश  में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अन्य विभागों के साथ समन्वय रखते हुए पोषण अभियान को गति दी जिसमें चंबा जिला भी शामिल रहा।

चंबा जिला द्वारा हासिल की इस उपलब्धि को लेकर जिला कार्यक्रम अधिकारी जगदीश राणा ने कहा कि भारत सरकार द्वारा तैयार  जनांदोलन डैशबोर्ड में ऑन लाइन  इस माह की गतिविधियों को दर्ज किया गया। जिला चंबा में उपायुक्त  विवेक भाटिया ने खुद को इस मुहिम के साथ लगातार जोड़ कर रखाऔर विभाग द्वारा जिला में कार्यान्वित तमाम गतिविधियों की मॉनिटरिंग करते रहे। उपायुक्त की इस विशेष रूचि और विभाग के प्रयासों का ही परिणाम रहा कि एस्पिरेशनल जिला चंबा ने पूरे प्रदेश में पोषण अभियान की इस मुहिम में पहला स्थान हासिल करने में कामयाबी पाई।

ये उनके मार्गदर्शन का ही परिणाम है कि जिला चंबा जनांदोलन डैशबोर्ड में पहले पायदान पर रहा। उन्होंने कहा कि पूरे जिला में पोषण माह कोविड -19 के दिशानिर्देशों को मद्देनजर रखते हुए मनाया गया। इसमें ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  द्वारा गृह भ्रमण के दौरान पोषण संबधी जानकारी लोगों को दी और उन्हें इस दिशा में हमेशा जागरूकता बरतने का संदेश भी दिया।

Anju

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.