नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की डबल इंजन सरकार ने पारदर्शी व स्वच्छ शासन देकर देश और प्रदेश में अपनी वचनबद्धता को पूरा किया

Spread the love

Himachal CM JaiRam Thakur Meets PM Narendra Modi - प्रधानमंत्री मोदी मिलकर  बोले हिमाचल सीएम जयराम ठाकुर- मंडी में बने डिफेंस एयरपोर्ट | Patrika News

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर की डबल इंजन सरकार ने पारदर्शी व स्वच्छ शासन देकर देश और प्रदेश में अपनी वचनबद्धता को पूरा किया है। उक्त शब्द भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं कांगड़ा चंबा संसदीय क्षेत्र के प्रभारी त्रिलोक कपूर ने कांग्रेस, विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री द्वारा लगाए गए आरोपों के प्रति उत्तर में पालमपुर में आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

कपूर ने कहा कि डबल इंजन के प्रकार के सुशासन में न तो मुख्यमंत्री के कमरों में नोटों की अटैचियां मिली और न ही डबल इंजन की सरकार को अपने कार्यकाल में भ्रष्टाचार के आरोपों की लड़ाई लड़ने के लिए कोर्ट कचहरी में घूमना पड़ा और यही नहीं मोदी जी के 7 वर्षों के सुशासन में केंद्र सरकार का कांग्रेस सरकार की तरह हजारों, करोड़ों, अरबों के घोटाले का हर दिन कोई पर्दाफाश होने का समाचार छपा।
कपूर ने कहा कि जिस करोना महामारी को लेकर पूरा विश्व कांप उठा था उस कोरोना महामारी को लेकर डबल इंजन की सरकार ने जान है तो जहान है के आधार पर लोगों की जान बचाई और जहान को भी इस बीमारी से बचाने में हिमाचल प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में निशुल्क टीकाकरण करके एक दुनिया में भारत ने नाम कमाया। जबकि कांग्रेस पार्टी ने उसी संकट की घड़ी में भी सेवा भाव के बजाय अपनी राजनीति चमकाने को लेकर गलत बयान बाजी देकर कोरोना मरीजों को हिम्मत देने के बजाय उनके साहस को कमजोर करने का प्रयास किया।
भाजपा नेता ने कहा कि डबल इंजन की सरकार की सोच के अनुसार देशवासियों का 5 लाख तक का मुफ्त स्वास्थ्य लाभ देने के लिए आयुष्मान भारत और हिम केयर योजना, गरीबों के मुफ्त रसोई गैस चूलहा देकर धुआं मुक्त बनाने के लिए उज्जवला योजना और ग्रहणी योजना के रूप में सौगात दी और डबल इंजन की सरकार में ही हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य के क्षेत्र में बिलासपुर में ऐम्स, प्रदेश में 4 मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कोरोना जैसी महामारी के विरुद्ध लड़ने के लिए वेंटिलेटर से लेकर आईसीयू बेड, हर मुख्य अस्पताल को 43 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाकर वहीं ऑक्सीजन कोंसटेटर गांव-गांव तक पहुंचाने का काम किया। इसी स्वास्थ्य विभाग की ताकत पर व डबल इंजन की सरकार के आशीर्वाद पूर्वक हिमाचल प्रदेश वैक्सीन के मामले में दोनों बार पूरे देश में अव्वल रहा है।
कपूर ने कहा कि डबल इंजन की सरकार की दूरदर्शिता पूर्वक शिक्षा के क्षेत्र में कोरोणा की महामारी में ऑनलाइन क्लासेज शुरू कराके बच्चों की पढ़ाई को प्रभावित नहीं होने दिया। इन्हीं 4 वर्षों में अनेकों स्थान पर हाई स्कूल से लेकर 10+2, कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय बनाकर शिक्षा के क्षेत्र में केरला को पछाड़कर पहले स्थान पर शामिल होकर एक रिकॉर्ड स्थापित किया।
उन्होंने कहा कि सामाजिक क्षेत्र में डबल इंजन की सरकार ने कुर्सी पर बैठते ही पेंशन योजना के क्षेत्र में पेंशनरों की आयु सीमा को 80 से 70 वर्ष करना और महिलाओं के लिए 70 वर्ष से 65 वर्ष आयु सीमा अवधि में शामिल करना और वहीं बीपीएल, वंचित वर्ग की आयु सीमा को 60 वर्ष करके प्रदेश की लगभग 16% आबादी को लाभ देने का काम किया है ।
कपूर ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार जी ने 1977 में पहली बार सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्रालय का गठन करके हर घर में पीने का नल और उसके लिए पेयजल योजनाओं का निर्माण किया था। इस 50 वर्ष के कालखंड में दुगना से भी ज्यादा आबादी की प्रदेश में बढ़ोतरी हुई, लेकिन उसके लिए न तो कांग्रेस की सरकार ने पेयजल योजनाओं का विस्तार किया और न ही पानी की पेयजल पाइपों का को बदलने पर ध्यान दिया। लेकिन इसी डबल इंजन की सरकार ने जल जीवन मिशन का मंत्र देकर 50 साल पुरानी पाइपों को बदलकर हर घर में नल देने का काम भी किया और पेयजल योजना को विस्तार देकर सिंचाई जैसी बहुउद्देशीय योजनाएं को भी मूर्त रूप से आगे बढ़ाने का काम किया।
भाजपा नेता ने कहा कि आज डबल इंजन के सरकार के दम पर ही प्रदेश के हर भूभाग म नेशनल हाईवे रोड का तेजी से काम चल रहा है। पिछले 4 वर्षों में 6200 किलोमीटर सड़क में तारकोल बिछाई गई, 3200 किलोमीटर नई सड़कें और उन्हें चौड़ा करने का काम हुआ है और इसके साथ 285 नए पुल बनाए गए। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के फेस 3 में 3200 किलोमीटर सड़क की डीपीआर बनाकर स्कूल स्वास्थ्य संस्थान और व्यापारिक केंद्रों को गाबों से जोड़ने के लिए शिद्दत से प्रयास हो रहे हैं और यही नहीं डबल इंजन सरकार की कृपा से ही प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में नए पंख लगाने के लिए 5640 करोड की बड़ी परियोजना द्वारा 13 रोपवे, अटल टनल बनाकर और होली उतरौला रोड का काम शुरू करवाने के लिए पर्यटन के क्षेत्र में पंख लगाने का एक बहुत बड़ा रास्ता साफ किया है।
कपूर ने कहा कि डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से पिछले 4 वर्षों में 412 नई पंचायतें, 9 नई नगर पंचायत, एक नई नगर परिषद, तीन नए नगर निगम बनाकर विकास की समृद्धि के नए आयाम विकास पटल पर लिखे गए हैं। लोक निर्माण और जल शक्ति विभाग के उपमंडल और मंडल कितने इन 4 वर्षों में खोले गए हैं कांग्रेस सोच भी नहीं सकती है। डबल इंजन की सरकार द्वारा प्रदेश में 14 अलग-अलग स्थानों पर बस अड्डों का निर्माण हो रहा है।
भाजपा नेता त्रिलोक कपूर ने कहा के कांग्रेस सरकार में कर्मचारियों के हितों को लेकर कितनी बार जेसेसी की मीटिंग आयोजित की, जबकि उस समय तो कोरोना जैसी कोई महामारी भी नहीं थी. जबकि डबल इंजन की सरकार ने कोरोणा महामारी के दौरान ही हर प्रकार की सहायता देने का काम किया है। 2020 और 2021 के 2 साल कोरोना काल में बीत गए, इसके बावजूद डबल इंजन की सरकार ने जेसीसी की मीटिंग आयोजित की और कर्मचारियों की हार मांगे पूरी की।


भाजपा नेता त्रिलोक कपूर ने कहा कि कांग्रेस के विपक्ष के नेता और पूर्व में रहे उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री का कांगड़ा और पालमपुर प्रेम जाग रहा है। उनसे यह जानना चाहा कि पालमपुर के निकट नगरी में इंडस्ट्रियल एरिया की दुर्गति कांग्रेस ने क्यों की, जहां पर 90% और उद्योग बंद हो गए तब क्यों नहीं पालमपुर के प्रति उनकी दया जागी। उन्होंने कहा कि जहां विकासखंड न होने को लेकर पिता-पुत्र के बीच में बैठकर आंसू बहा रहे हैं क्या यह सच नहीं है कि पिता पुत्र ही पिछले 15 वर्षों से पालमपुर विधानसभा का नेतृत्व कर रहे हैं, फिर क्यों नहीं पालमपुर में अपना विकास खंड स्थापित कर पाए। जबकि कई ऐसे विधानसभा क्षेत्र में हैं जहां पर एक के बजाय दो-दो विकासखंड क्षेत्र में काम कर रहे हैं। सच तो यह है कि विकासखंड ही क्षेत्र के विकास की एक दूरी होती है।
भाजपा नेता कपूर ने कहा कि पिछले 4 वर्षों में डबल इंजन की सरकार ने जो काम किए हैं उससे प्रदेश की जनता 70% लाभान्वित हुई है और जिस जिसके परिणाम स्वरूप 2022 में फिर जयराम ठाकुर के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार दूसरी पारी के रूप में काम करेगी। उन्होंने कांग्रेस को यह भी चेतावनी देते हुए कहा कि वो 2022 की चिंता तो छोड़े 2027 में भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार 15 बर्ष तक प्रदेश की जनता की सेवा करके मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ और बिहार की तर्ज पर एक लंबा सेवा का रिकॉर्ड स्थापित करेगी।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक