डॉ. राजीव सैजल ने 76वें ज़िला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता की…

Spread the love


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में 76वें ज़िला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर डॉ. सैजल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, गृह रक्षा, एन.सी.सी. एवं स्कूली छात्रों द्वारा आयोजित भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। पुलिस उप निरीक्षक पंकज सन्धु ने परेड का नेतृत्व किया। उन्होंने इससे पूर्व कारगिल शहीद स्मारक पर कृतज्ञ प्रदेशवासियों एवं ज़िलावासियों की ओर से शहीदों को भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित की। डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सम्पूर्ण राज्य में अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित हुआ है। वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं 125 यूनिट तक बिजली प्रदान की गई तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल का बिल नहीं लेने का निर्णय लिया गया। प्रदेश में चलने वाली हिमाचल पथ परिवहन निगम की साधारण बसों मंे महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत छूट देकर बड़ी राहत दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष कर लाखों वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पहंुचाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के कार्यकाल में पेंशन के 03 लाख 07 हजार नए मामले स्वीकृत किए गए तथा पेंशन पर 3052 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। डॉ. सैजल ने कहा कि भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रहे प्रदेश के पात्र लोगांे को मुफ़्त ईलाज की सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री हिमाचल हेल्थकेयर योजना-हिमकेयर आरम्भ की गई। हिमकेयर के अंतर्गत 3 लाख 8 हज़ार लाभार्थियों के ईलाज पर 285 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रदेश में 4 लाख 32 हज़ार लोग पंजीकृत है और 187 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत तीन हज़ार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जा रही है। योजना के तहत अब तक 20 हज़ार से अधिक लाभार्थियों के ईलाज के लिए 80 करोड़ रुपये से अधिक वित्तीय सहायता दी जा चुकी है।


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ की। प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में जो पात्र परिवारों शामिल नहीं हो पाए उनके लिए प्रदेश ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की गई। इसके अंतर्गत 131 करोड़ रुपये व्यय कर 3 लाख 34 हज़ार परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बेटी है अनमोल योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना महिलाओं और बेटियों का सहारा बनकर उभरी हैं। डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि युवा देश का भविष्य है और उन्हें सशक्त करना आवश्यक है, इसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को रोज़गार देने की सोच के साथ मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना की शुरूआत की गई। योजना के तहत अब तक 721 करोड़ रुपये के निवेश से 4 हजार 377 इकाइयां स्थापित की गईं हैं जिस पर 200 करोड़ रुपये का उपदान दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्टार्ट-अप योजना के अंतर्गत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता दी जा रही है। प्रदेश में अब तक 261 स्टार्ट-अप और 12 इन्क्यूबेशन कंेद्र स्थापित किए जा चुके हैं। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों तथा परेड के केडिट को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, पुलिस अधीक्षक सोलन वीरेन्द्र शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त ज़फ़र इकबाल, खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, पर्यटन बोर्ड की उपाध्यक्ष रश्मि धर सूद, कृषि उपज विपणन बोर्ड सोलन संजीव कश्यप, ज़िला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक