जिला बिलासपुर में जन जन तक पहुंच रही स्वास्थ्य विभाग की योजनाएं – सुभाष ठाकुर

Spread the love

जिला में स्वास्थ्य योजनाओं को  प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है यह बात सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने धार टटोह पंचायत में 03 लाख की लागत से  संपर्क सड़क बल्ह दरवेटा, 05 लाख से सामान्य सेवा केंद्र,03 लाख से बनने वाले  कृषि भंडार केंद्र के कमरे के शिलान्यास व 05 लाख रुपए से निर्मित दो सार्वजनिक खेल मैदान के उद्घाटन करने के पश्चात पंचायत के रामलीला मैदान में आयोजित स्वास्थ्य मेले की अध्यक्षता करते हुए कही ।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने बीते चार वर्षों में प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य की उचित देखभाल की है। केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं को जन जन तक प्रभावी ढंग से पहुंचाया जा रहा है। स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी केंद्र की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाएं सहित मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अगुआई में प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओ का सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने का कार्य तत्परता से किया जा रहा है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में शुरू हुई सहारा और हिमकेयर जैसी योजनाएं लोगों के लिए वरदान साबित हुई है।  जिला में योजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। सरकार द्वारा  जिला के प्रत्येक सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सक उपलब्ध करवाए गए हैं ताकि लोगों को घर द्वार पर ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो।

                           

उन्होंने कहा कि जिला में आयोजित किए जा रहे स्वास्थ्य  मेलों का उद्देश्य प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से चलाए जा रहे विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने के साथ साथ संचारी तथा गैर संचारी रोगों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना और  लोगों को आजीवन स्वस्थ रहने के लिए उचित खानपान एवं व्यवहार अपनाने के बारे में जागरूक करना और लोगों का स्वास्थ्य चैक अप, आवश्यक लैव परीक्षण करने सहित निशुल्क दवाइयां वितरित करना है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा चलाई गई सहारा योजना के तहत अभी तक जिला में गंभीर बीमारी से पीड़ित 1435 लाभार्थी मरीजों को योजना के दायरे में लाया गया है। इसके तहत पीड़ित मरीजों को 3.84 करोड़ रुपए की राशि भी अभी तक योजना के शुरू होने के पश्चात वितरित कर दी गई है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना जिला में सफलतापूर्वक संचालित हो रही है। योजना के तहत जिला में 3558 लोगों ने  मुफ्त कैशलैस ईलाज करवाया और सरकार द्वारा 74.52 लाख रुपए वहन किए गए हैं। योजना के तहत एक परिवार के 5 लोगों को साल में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त उपचार किया जा रहा है। हाल ही प्रदेश सरकार में बजट में कार्ड की वैद्यता को तीन साल तक करने का निर्णय लिया है।  उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत वर्ष 2018 के पश्चात अभी तक  जिला के 1170 लोगों को 28.46 लाख की लागत का मुफ्त इलाज मरीजों को प्रदान किया गया है।

 उन्होंने बताया कि महिलाओं से संबंधित स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का लाभ पात्र महिलाओं को जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान किया जा रहा है। जननी सुरक्षा योजना के तहत वर्ष 2018 के पश्चात 3374 लाभार्थी महिलाओं को 26.87 लाख रुपए की राशि वितरित की गई है। जननी सुरक्षा कार्यक्रम में जिला में 7826 महिलाओं को 99.27 लाख रुपए की राशि वितरित की गई है। शून्य से 1 साल तक के बच्चे के लिए योजना के तहत 10380 बच्चों को 1.72 लाख रुपए की राशि व्यय की गई है।

स्वास्थ्य मेले में कुल 314 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और आवश्यक दवाइयां वितरित की गई । स्वास्थ्य मेले के दौरान आयुष्मान भारत योजना के  14 कार्ड तथा हिम केयर योजना और सहारा योजना के कार्ड ऑनलाइन बनाए गए  तथा कार्ड का उपयोग करने बारे जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि  ने सहायता समूहों को कृषि सामग्री भी वितरित की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर प्रवीण कुमार ने  मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओ के बारे विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की । उन्होंने बताया कि 21 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झंडुत्ता में  और 22 अप्रैल को चिकित्सा खण्ड घुमारवीं के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पंतेहड़ा में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा।

 दोपहर बाद में विधायक सुभाष ठाकुर द्वारा ग्राम पंचायत सोलग जुरासी में  लगभग 5 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली गांव टंगार से मेन रोड बेरी नवगांव सड़क का शिलान्यास किया गया और लोगों की समस्याओं को भी सुना और अधिकतर का निपटारा मौके पर ही कर दिया।  उन्होंने कहा कि पिछले 04 सालों में क्षेत्र में इमानदारी से विकास किया है।  धारटटोह पंचायत के लिए 03 करोड की लागत से सिंचाई योजना निर्मित की जाएगी और 50 लाख से बौरवैल की व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि सोलग जुरासी के लिए सड़क निर्माण के लिए 12 करोड़ 79 लाख रुपए से डीपीआर तैयार की गई है जल्द ही इस सड़क का भूमिपूजन किया जाएगा। सोलग जुरासी ग्राम पंचायत की अनुसूचित जाति बस्ती के 89 लाख रुपए से पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

 इस अवसर पर बीडीसी अध्यक्ष सीता देवी, धारटटोह पंचायत प्रधान सुंदर राम,  उप प्रधान अमर नाथ, प्रधान ग्राम पंचायत सोलग जुरासी  सोनू देवी ,उप प्रधान रूप लाल,   ग्राम पंचायत धौण कोठी रविन्द्र कुमार , खण्ड चिकित्सा अधिकारी मार्कण्ड कुलदीप ठाकुर, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग सूरम सिंह, उप निदेशक कृषि प्राची गोयल, सदर ब्लाक  अधिक्षक मनमोहन शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक