जाने बजट 2020 में क्या खास है

Spread the love
जाने बजट 2020 में क्या खास है
जाने बजट 2020 में क्या खास है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश कर रही हैं। अपने भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कश्मीरी कविता का अनुवाद करते हुए कहा, “हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसा, हमारा वतन डल झील में खिलते हुए कमल जैसा, नौजवानों के गर्म खून जैसा, मेरा वतन तेरा वतन हमारा वतन, दुनिया का सबसे प्यारा वतन।” इस बजट पर ब देश ही नहीं दुनिया की भी नजर है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि करीब 150 प्राइवेट ट्रेनें चलाई जाएंगी और तेजस जैसे अन्य ट्रेनों से टूरिस्ट स्थलों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल 550 स्टेशनों पर वाई-फाई की व्यवस्था है।

बजट में 99,300 करोड़ रुपये शिक्षा के लिए आवंटति कए गए हैं। इनमें से 3000 करोड़ स्किल डेवलपमेंट पर खर्च किया जाएगा।

नैशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का भी प्रस्ताव, डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए हर जिला अस्पताल के साथ मेडिकल कॉलेज बनेगा।

2030 तक कामकाजी उम्र के हिसाब से भारत सबसे बड़ा देश होगा। नई शिक्षा नीति की घोषणा जल्द होगी। 150 उच्च शिक्षण संस्थान मार्च 2021 तक शुरू हो जाएंगे। इसमें स्किल्ड प्रशिक्षण दिया जाएगा।

गुववत्तापूर्ण शिक्षा के लिए डिग्री लेवल ऑनलाइन स्कीम शुरू किया जाएगा। शिक्षा के लिए एफडीआई लाया जाएगा। शिक्षा में बड़े निवेश की जरूरत है।

डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए हर जिला अस्पताल में खोला जाएगा मेडिकल कॉलेज

2025 तक टीबी का अंत करेंगे।

कृषि और संबद्ध गतिविधियों, सिंचाई और ग्रामीण विकास के लिये 2.83 लाख करोड़ रुपये आवंटित।

समुद्री मत्स्यन संसाधन के विकास, प्रबंधन और संरक्षण की नई व्यवस्था बनायी जाएगी, मछली उत्पादन 2022-23 तक बढ़ाकर 200 लाख टन किया जाएगा।

2020-21 के लिए 15 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने आगे कहा कि वर्ष 2020-21 में 11,500 करोड़ रुपये हर घर जल योजना के लिए दिए जाएंगे। साथ ही कहा कि दुग्ध प्रसंस्करण क्षमता 2025 तक दोगुनी की जाएगी।

स्टैंडअलोन सोलर पंप स्थापित करने के लिए 20 लाख किसानों को प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान का विस्तार किया जाएगा।

हर नागरिक के जीवन को सुगम बनाने का पूरा प्रयास करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि एक अप्रैल 2020 से जीएसटी की नयी सरलीकृत रिटर्न व्यवस्था लागू होगी।

वित्त वर्ष 2014-15 से 2018-19 के दौरान 7.4 प्रतिशत की औसत आर्थिक वृद्धि हासिल की गई। भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हो गया। उन्होंने कहा कि एक अप्रैल 2020 से जीएसटी की नई सरलीकृत रिटर्न व्यवस्था लागू होगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी मोदी सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर आगे बढ़ रही है। भारत आज दुनिया में बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं की अगुवाई कर रहा है। साल 2014 से 2019 के बीच मोदी सरकार की नीतियों की वजह से 284 बिलियन डॉलर की एफडीआई है, जिससे कारोबार में बढ़ोतरी हुई है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि एक पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार के द्वारा भेजा गया पैसा गरीबों तक नहीं पहुंचता है, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री ने इस दुविधा को दूर किया। अब लोगों के खाते में सीधे पैसे जाते

Third Eye Today

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *