खुशखबर: हिमाचल के छह हजार होमगार्डों का पांच हजार तक बढ़ेगा मासिक मानदेय…

Spread the love

                                                       

छठे वेतन आयोग के लागू होने के बाद प्रदेश में पुलिस कांस्टेबलों का वेतन भी बढ़ा है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश हैं कि होमगार्डों को भी पुलिस कांस्टेबलों के बराबर मासिक वेतन या मानदेय देने के आदेश लागू होंगे। 

हिमाचल प्रदेश में करीब छह हजार होमगार्डों का मासिक मानदेय पांच हजार रुपये तक बढ़ेगा। सरकार के वित्त विभाग ने इस संबंध में राज्य गृह रक्षा विभाग को चिट्ठी भेजी है। इसमें एक विस्तृत प्रस्ताव भेजने के आदेश दिए हैं। छठे वेतन आयोग के लागू होने के बाद प्रदेश में पुलिस कांस्टेबलों का वेतन भी बढ़ा है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश हैं कि होमगार्डों को भी पुलिस कांस्टेबलों के बराबर मासिक वेतन या मानदेय देने के आदेश लागू होंगे। 


राज्य में वर्तमान में गृहरक्षकों के छह हजार पद भरे गए हैं। इनमें करीब 5,500 होमगार्ड पुलिस महकमे समेत विभिन्न विभागों में कार्यरत हैं। नवनियुक्त पुलिस कांस्टेबलों के वेतन के साथ मिलान कर इन्हें 675 रुपये दिहाड़ी दी जा रही है। इसे भी वर्ष 2017 मे सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद बढ़ाया गया था। हालांकि, गृहरक्षक कई बार पुलिस कांस्टेबलों के बराबर वेतन और अन्य वित्तीय लाभ नहीं देने का मुद्दा उठाते रहे हैं। मौजूदा प्रस्ताव के अनुसार उनका मासिक मानदेय बढ़कर अब 25 हजार रुपये के आसपास हो सकता है। 

गृह विभाग ने एक पत्र भेजकर मानदेय बढ़ाने का आग्रह किया, पूरी फाइल मांगी 
सरकार के गृह विभाग ने एक पत्र भेजकर मानदेय बढ़ाने का आग्रह किया, मगर वित्त विभाग ने इसकी पूरी फाइल मांग ली है। वित्त विभाग ने गृहरक्षकों की कुल संख्या मांगी है। विवरण मांगा है कि इनमें किस जिले में कितने होमगार्ड नियुक्त किए गए हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक