खराब मौसम में बिजली गिरने से 40 मिनट पहले अलर्ट करेगी ‘दामिनी एप’

Spread the love

खराब मौसम के बीच बिजली गिरने से पहले लोगों और किसानों को अब मोबाइल एप्लीकेशन दामिनी अलर्ट करेगी। यह मोबाइल एप करीब 35 से 40 मिनट पहले अलर्ट करेगी। कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हरींद्र कुमार चौधरी ने बताया कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग नई दिल्ली ने यह दामिनी एप विकसित की है।  

आसमानी बिजली(फाइल)

उन्होंने किसानों को इस मोबाइल एप को डाउनलोड करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि बिजली गिरने से पूर्व लोगों को अलर्ट मिलने व समय पर सचेत होने से जानमाल की रक्षा हो सकती है। इस संबंध में विश्वविद्यालय में संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना के नोडल अधिकारी डॉ. रणवीर सिंह ने बताया कि मौसम अलर्ट व परामर्श के लिए किसान एम-किसान पोर्टल पर भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। 


मौसम संबंधी सेवाओं के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मेघदूत व दामिनी मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। अब तक मौसम संबंधी सेवाएं केवल देश के 130 केंद्रों तक ही सीमित थीं, लेकिन अब भारतीय मौसम विज्ञान और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने देश के 530 जिलों में स्थित कृषि विज्ञान केंद्रों में इन सुविधाओं के लिए केंद्र स्थापित किए हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक