कोटी से कपाहड़ी सड़क के सुधार और अपग्रेडेशन को लेकर बनेगी 60 करोड़ रुपए की डीपीआर- विधानसभा उपाध्यक्ष

Spread the love
कोटी से कपाहड़ी सड़क के सुधार और अपग्रेडेशन को लेकर बनेगी 60 करोड़ रुपए की डीपीआर- विधानसभा उपाध्यक्ष
कोटी से कपाहड़ी सड़क के सुधार और अपग्रेडेशन को लेकर बनेगी 60 करोड़ रुपए की डीपीआर- विधानसभा उपाध्यक्ष

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने आज चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत कंडोलू- कुठेड़ और जसौरगढ़ से गदयोग तक निर्मित दो संपर्क सड़कों का उदघाटन करने के बाद जानकारी देते हुए बताया कि कोटी से लेकर कपाहड़ी तक 29 किलोमीटर लंबी सड़क के सुधार और अपग्रेडेशन को लेकर 60 करोड़ रुपए की डीपीआर लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार की जा रही है। यह डीपीआर सेंट्रल रोड फंड में स्वीकृत होगी। कोटी से बड़ोह तक की डीपीआर 23 करोड़ जबकि बड़ोह से लेकर कपाहड़ी सड़क की डीपीआर 37 करोड़ रुपए की रहेगी। 

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि चुराह घाटी की प्रमुख सड़क की अपग्रेडेशन के अलावा संपर्क सड़कों के नेटवर्क को विस्तार देना उच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। चुराह विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान में सड़कों की अपग्रेडेशन और कनेक्टिविटी से वंचित गावों को सड़क सुविधा से जोड़ने की करीब डेढ़ दर्जन परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है। 

उन्होंने यह भी कहा कि चंबा- तीसा सड़क मार्ग पर तीसा नाला पर बनने वाला डबल लेन पुल अगले वर्ष पूरा हो जाएगा। 45 मीटर स्पैन वाले इस पुल पर 3 करोड़ 82 लाख की राशि खर्च की जा रही है। इसी तरह चांजू नाला पर सेंट्रल रोड फंड के तहत ही 5 करोड़ की राशि से निर्मित होने वाले पुल की टेंडर प्रक्रिया भी जारी है। 

हंसराज ने जानकारी देते हुए बताया कि कंडोलू – डैम साइट  संपर्क सड़क को चांजू नाला पर पुल तैयार करके टिकरीगढ़- चांजू सड़क के साथ जोड़े जाने की योजना है।

लोगों को पेयजल की पर्याप्त सुविधाएं जुटाने को लेकर बनाई गई कार्य योजना की चर्चा करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि दियोला पंचायत में जल शक्ति मिशन के तहत एक करोड़ 21 लाख रुपए की राशि खर्च करके 600 मकानों को पेयजल की सुविधा मुहैया की जाएगी। 

विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सभी पात्र परिवारों को गृह अनुदान का लाभ दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीसा  विकासखंड में 1693 मकानों के निर्माण का लक्ष्य तय किया गया है और विभिन्न पंचायतों के सभी पात्र परिवारों को इस योजना का लाभ भी मिलेगा। दियोला और जसौरगढ़ पंचायत में  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 105 परिवारों को गृह निर्माण अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा चरोड़ी पंचायत में 133 परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। जबकि कल्हेल पंचायत में 41 परिवार योजना से लाभान्वित होंगे। 

उन्होंने कहा कि मौजूदा बरसात के सीजन में यदि पर्याप्त बारिश नहीं होती है तो ऐसी सूरत में खाद्यान्न केे अलावा चारे की कमी भी हो सकती है। यदि ऐसी परिस्थिति आती है तो लोगों को अतिरिक्त राशन और चारे की भी पूरी व्यवस्था की जाएगी।

विधान सभा उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं की बुनियादी जरूरतों पर फोकस करते हुए वर्तमान कार्यकाल के दौरान डॉक्टरों के अलावा पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्तियों को लेकर विशेष प्रयास किए हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सरकार की संवेदनशीलता और गंभीरता का ही परिणाम है कि  आज तीसा सिविल अस्पताल में 16 चिकित्सक तैनात हैं।

इस मौके पर जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता हरि प्रकाश भारद्वाज, खंड विकास अधिकारी महेंद्र राज, जिला भाजपा महासचिव वीरेंद्र ठाकुर, भारतीय जनता युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष अमन राठौर, भाजपा मंडल वरिष्ठ उपाध्यक्ष तेज सिंह वर्मा और जिला पंचायत के उपप्रधान होशियार नेगी भी मौजूद रहे।

 

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक