कालाअम्‍ब में मशीन की मरम्‍मत करते चपेट में आने से मजदूर की मौत

Spread the love

हिमाचल के एक उद्योग में हादसा, रोलिंग मशीन की चपेट में आया मजूदर; गई जान

जिला सिरमौर के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र कालाअम्‍ब के जय एलाय उद्योग में मशीन की चपेट में आने से एक अन्‍य राज्‍य के मजदूर की मौत हो गई। कालाअम्‍ब पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार, रोलिंग मिल में मेंटेनेंस का काम चल रहा था। इके चलते प्लाट को बंद किया गया था।

कंपनी का एक कर्मचारी सोनू सिंह पुत्र श्रीपति सिंह निवासी गांव व डाकखाना हाटा तहसील कुशीनगर जिला कुशीनगर, उत्तर प्रदेश मशीन की मरम्मत कर रहा था। उसने अपने एक अन्य साथी को मशीन को स्टार्ट करने के लिए कहा। दूसरे कर्मचारी ने मशीन को चेक करने के लिए स्विच आन किया। इसी दौरान रोलिंग मशीन धीरे-धीरे चलने लगी। अचानक से मशीन में कुछ खराबी आई, जिसे चेक करने के लिए सोनू सिंह ने मशीन रोकी तथा वह मशीन चेक करने लगा। इसी दौरान वह मशीन की चपेट में आ गया तथा उसके चीखने की आवाज आई। उसके बाद एकदम मशीन को बंद किया गया, लेकिन तब तक सोनू सिंह पूरी तरह से घायल हो चुका था। घायल मजदूर सोनू सिंह को तत्काल कालाअंब के निजी अस्पताल पहुंचाया गया, जहां पर उसने दम तोड़ दिया।

मजदूर का शव डा. वाईएस परमार मेडिकल कालेज नाहन के शव गृह में रखा गया है। जहां पर सोमवार को उसके स्‍वजन के आने के बाद शव का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा। पुलिस ने उद्योग के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज कर आगामी छानबीन शुरू कर दी है। जिला सिरमौर के पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्‍वाल ने रोलिंग मशीन की चपेट में आने से मजदूर की मौत की पुष्टि की है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक