एसआईएलबी में वानस्पतिक एवं प्राणी नामकरण पर सत्र आयोजित

Spread the love

वनस्पति विज्ञान विभाग ने शूलिनी इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज एंड बिजनेस मैनेजमेंट (एसआईएलबी) में स्नातकोत्तर छात्रों के लिए अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया। अतिथि वक्ता प्रोफेसर जेएम जुल्का, शूलिनी विश्वविद्यालय में योजना निदेशक थे। प्रो. जुल्का ने एनिमल टैक्सोनॉमी, इवोल्यूशन एंड बायोग्राफी, बायोमोनिटरिंग, एक्वाटिक इकोलॉजी और सॉइल बायोलॉजी के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है । उनके पास प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों में प्रकाशित कई शोध और समीक्षा लेख हैं और उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लिया है।

प्रोफेसर जुल्का ने “वानस्पतिक और जूलॉजिकल नामकरण के अंतर्राष्ट्रीय कोड और प्रकार के नमूनों की अवधारणा” के बारे में बात की। उन्होंने छात्रों को वर्गीकरण के विषय में अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रो. जुल्का ने छात्रों के साथ एक संवादात्मक सत्र में भी भाग लिया। एसआईएलबी की अध्यक्ष श्रीमती सरोज खोसला और एसआईएलबी की निदेशक डॉ. शालिनी शर्मा ने अतिथि वक्ता का अभिनंदन किया। सत्र में वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. ममता सिंह पठानिया, डॉ. क्रांति ठाकुर, डॉ. आरती ठाकुर, वनस्पति विज्ञान विभाग के छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

   

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक