अज्ञात कीड़े ने फसलों को किया तबाह,किसान परेशान

Spread the love
अज्ञात कीड़े ने फसलों को किया तबाह,किसान परेशान
अज्ञात कीड़े ने फसलों को किया तबाह,किसान परेशान

दाड़लाघाट:-(राजेश गुप्ता)एक तरफ देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है,दूसरी तरफ फसलों पर अज्ञात कीड़े ने हमला कर दिया है। सब उपमंडल दाड़लाघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत सरयांज के गांव धराठ में किसान नंद लाल वर्मा ने बताया कि मक्की की बुआई की थी,जिसे किसी अज्ञात कीड़े द्वारा मक्की की फसल को काटकर जमीन पर गिरा दिया है। नंद लाल वर्मा ने बताया कि पहले तो मक्का आंधी और बारिश ने बर्बाद किया और अब यह अज्ञात कीड़े ने चौपट कर रहा है। खेतों में मक्का का पौधा बड़ा हो रहा है,उसमें अज्ञात कीड़े ने अपना कब्जा जमा लिया है।इसको लेकर उन्होंने सम्बंधित विभाग, पंचायत प्रधान व भाजपा किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष रमेश ठाकुर को अवगत करवा दिया है। उन्होंने आग्रह किया है कि इस बीमारी का समाधान करवाया जाए।उन्होंने कहा है कि महंगाई के समय मे इतना नुकसान उठाना मुश्किल होता है। उन्होंने संबंधित विभाग और प्रदेश सरकार से भी मांग की है कि मक्की की फसल को अज्ञात कीड़े से बचाने के लिए सकारात्मक कदम उठाएं जिससे अन्य किसानों को लाभ मिल सके।

जब इस बारे उप निदेशक सोलन राजेश कौशिक से बात की गई तो उन्होंने कहा कि किसान सबसे पहले राख,खेत की मिट्टी व सुखा रेत सबसे ऊपरी पत्ते व छले में भरे। अगर बारिश ना हो तो इस पर पानी भर दे या बीटी 2 ग्राम प्रति लीटर नीम आधारित कीटनाशकों में मेटाराइजियम 5 ग्राम प्रति लीटर का प्रयोग करे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक