पूनम ग्रोवर सोलन की पहली मेयर तो राजीव कौड़ा-सरदार सिंह डिप्टी मेयर

सोलन मे पहली बार हुए निगम के चुनावों में पिछले कल 17 वार्डों के लिए वोट डाले गये। देर शाम नये निगम के 17 वार्डों के परिणाम भी घोषित कर दिए गये। इन चुनावों के परिणाम को लेकर लग रही अटकलों को परिणाम घोषित होने के बाद विराम लग गया। अब मेयर कौन बनेगा इस पर चर्चा शुरू हो गई है। सोलन के परिणामों से कांग्रेस ने एक बार फिर से वापसी की है। 17 वार्डों मे से कांग्रेस ने 9 वार्डों मे जीत हासिल की है। भाजपा को 7 वार्डों पर ही सन्तोष करना होगा। एक भाजपा के पुराने कार्यकर्ता ने निर्दलीय के तौर पर जीत हासिल की है। शहर के मतदाताओं ने निगम का बहुमत कांग्रेस को देकर निगम नेतृत्व कांग्रेस पार्टी को सौंपने का निर्णय सुनाया है। प्रदेश की दोनों प्रमुख पार्टियों के लिए यह प्रतिष्ठा का प्रश्न था। दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ताओं ने खूब मेहनत की थी। दोनों ही पार्टी ने अपनी पार्टी के बड़े रणनीतिकारों को निगम चुनाव का प्रभार सौंपा था। दोनों प्रभारियों की प्रतिष्ठा भी दाव पर थी। अब काँग्रेस का मेयर और डिप्टी मेयर बनना तय है।
मतदाताओं ने पार्टी के उम्मीदवारों को ही अधिमान दिया है। केवल एक निर्दलीय को गभींरता से लिया ।एक नम्बर वार्ड से मनीष ने बतौर निर्दलीय जीत हासिल की है। वह और उनकी पत्नी श्रीमती नीलम वहां से नगर परिषद के पार्षद रह चुके है। इस बार उनके किए गये काम को तो मतदाताओं ने मत दिये ही साथ ही उनके साथ मतदाताओं का एक सहानूभूति का भाव भी था। उन्हें भाजपा ने बाहर का रास्ता दिखाया था लेकिन वो निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव में उतरे और जीत गए। यह तय लग रहा है कि निगम कांग्रेस की बनने जा रही है और प्रदेश मे सरकार भाजपा की है। नई निगम की टीम को सरकार के सौहार्दपूर्ण संबंध बना कर शहर के हित मे सरकार के साथ तालमेल बना कर कार्य करना होगा। सोलन शहर ने 11 महिलाओं को जीता कर महिलाओं मे भरोसा जताया है। उन्हे भी अपने को साबित करना है आने वाले चंद रोज मे शहर को मेयर और डिप्टी मेयर भी मिल जाएंगे।


कांग्रेस की तरफ से पूनम ग्रोवर मेयर पद की सबसे दावेदार है वो पहले भी नगर परिषद में अध्यक्ष रह चुकी है और चुनाव के दौरान भी उन्हें इस पद का दावेदार घोषित किया था। उन्होंने डॉ राजीव बिंदल के हनुमान कह जाने वाले पवन गुप्ता को हराया है और वो पिछली नगर परिषद में उपाध्यक्ष भी रह चुके है।
वहीं डिप्टी मेयर पद पर राजीव कौड़ा हो सकते है उन्होंने वार्ड 14 से एक तरफा जीत हासिल की है पिछली बार उनकी माता सुलक्षणा देवी पार्षद थी व राजीव उससे पहले मनोनीत पार्षद रह चुके है। युवा चेहरे पर अगर दाव खेलती है तो उनकी लॉटरी लग सकती है।
अगर कौड़ा पर राय नही बनी तो पार्टी की दूसरी पसंद सरदार सिंह हो सकते है । सरदार सिंह ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष व बघाट बैंक के निदेशक भी रह चुके है। उनकी वरिष्ठता को दरकिनार करना पार्टी के लिए चुनौती होगी। 

सोलन के 17 वार्डों मे से 11 में महिलाएं जीत कर आई है और 6 पुरुष। मेयर पद पर महिला के काबिज होने के चलते पुरुष को डिप्टी मेयर का पद मिलना लगभग तय है। 

वार्ड 1 मनीष निर्दलीय
वार्ड 2 सुषमा भाजपा
वार्ड 3 रजनी भाजपा
वार्ड 4 संगीता ठाकुर कांग्रेस
वार्ड 5 कुलभूषण भाजपा
वार्ड 6 रेखा साहनी भाजपा
वार्ड 7 पूजा काँग्रेस
वार्ड 8 पूनम ग्रोवर काँग्रेस
वार्ड 9 शैलेन्द्र गुप्ता भाजपा
वार्ड 10 ईशा पाराशर
वार्ड 11अभय काँग्रेस
वार्ड 12 उषा शर्मा काँग्रेस
वार्ड 13 मीरा आनंद भाजपा
वार्ड 14 राजीव काँग्रेस
वार्ड 15संतोष ठाकुर कांग्रेस
वार्ड 16 सीमा भाजपा
वार्ड 17 सरदार सिंह ठाकुर कांग्रेस
कांग्रेस 9
भाजपा 7
निर्दलीय 1

Vishal Verma

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.