पूनम ग्रोवर सोलन की पहली मेयर तो राजीव कौड़ा-सरदार सिंह डिप्टी मेयर

Spread the love

सोलन मे पहली बार हुए निगम के चुनावों में पिछले कल 17 वार्डों के लिए वोट डाले गये। देर शाम नये निगम के 17 वार्डों के परिणाम भी घोषित कर दिए गये। इन चुनावों के परिणाम को लेकर लग रही अटकलों को परिणाम घोषित होने के बाद विराम लग गया। अब मेयर कौन बनेगा इस पर चर्चा शुरू हो गई है। सोलन के परिणामों से कांग्रेस ने एक बार फिर से वापसी की है। 17 वार्डों मे से कांग्रेस ने 9 वार्डों मे जीत हासिल की है। भाजपा को 7 वार्डों पर ही सन्तोष करना होगा। एक भाजपा के पुराने कार्यकर्ता ने निर्दलीय के तौर पर जीत हासिल की है। शहर के मतदाताओं ने निगम का बहुमत कांग्रेस को देकर निगम नेतृत्व कांग्रेस पार्टी को सौंपने का निर्णय सुनाया है। प्रदेश की दोनों प्रमुख पार्टियों के लिए यह प्रतिष्ठा का प्रश्न था। दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ताओं ने खूब मेहनत की थी। दोनों ही पार्टी ने अपनी पार्टी के बड़े रणनीतिकारों को निगम चुनाव का प्रभार सौंपा था। दोनों प्रभारियों की प्रतिष्ठा भी दाव पर थी। अब काँग्रेस का मेयर और डिप्टी मेयर बनना तय है।

मतदाताओं ने पार्टी के उम्मीदवारों को ही अधिमान दिया है। केवल एक निर्दलीय को गभींरता से लिया ।एक नम्बर वार्ड से मनीष ने बतौर निर्दलीय जीत हासिल की है। वह और उनकी पत्नी श्रीमती नीलम वहां से नगर परिषद के पार्षद रह चुके है। इस बार उनके किए गये काम को तो मतदाताओं ने मत दिये ही साथ ही उनके साथ मतदाताओं का एक सहानूभूति का भाव भी था। उन्हें भाजपा ने बाहर का रास्ता दिखाया था लेकिन वो निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव में उतरे और जीत गए। यह तय लग रहा है कि निगम कांग्रेस की बनने जा रही है और प्रदेश मे सरकार भाजपा की है। नई निगम की टीम को सरकार के सौहार्दपूर्ण संबंध बना कर शहर के हित मे सरकार के साथ तालमेल बना कर कार्य करना होगा। सोलन शहर ने 11 महिलाओं को जीता कर महिलाओं मे भरोसा जताया है। उन्हे भी अपने को साबित करना है आने वाले चंद रोज मे शहर को मेयर और डिप्टी मेयर भी मिल जाएंगे।
कांग्रेस की तरफ से पूनम ग्रोवर मेयर पद की सबसे दावेदार है वो पहले भी नगर परिषद में अध्यक्ष रह चुकी है और चुनाव के दौरान भी उन्हें इस पद का दावेदार घोषित किया था। उन्होंने डॉ राजीव बिंदल के हनुमान कह जाने वाले पवन गुप्ता को हराया है और वो पिछली नगर परिषद में उपाध्यक्ष भी रह चुके है।
वहीं डिप्टी मेयर पद पर राजीव कौड़ा हो सकते है उन्होंने वार्ड 14 से एक तरफा जीत हासिल की है पिछली बार उनकी माता सुलक्षणा देवी पार्षद थी व राजीव उससे पहले मनोनीत पार्षद रह चुके है।
युवा चेहरे पर अगर दाव खेलती है तो उनकी लॉटरी लग सकती है।
अगर कौड़ा पर राय नही बनी तो पार्टी की दूसरी पसंद सरदार सिंह हो सकते है । उनकी वरिष्ठता को दरकिनार करना पार्टी के लिए चुनौती होगी।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक