अखिल भारतीय ग्राहक कल्याण परिषद के प्रदेश महासचिव बने अजय शर्मा

Spread the love

सोलन। अखिल भारतीय ग्राहक कल्याण परिषद के राष्ट्रीय महासचिव देवेंद्रा तिवारी ने नामांकन पत्र के माध्यम से चायल के कारोबारी अजय शर्मा को प्रदेश महासचिव के पद पर नियुक्त किया।‌ अपनी इस नियुक्ति के लिए अजय शर्मा ने राष्ट्रीय महासचिव देवेंद्रा तिवारी का आभार व्यक्त किया। ‌उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में परिषद की तरफ से उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी गई है उसका वह बखूबी निर्वहन करेंगे। अजय शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि आज अखिल भारतीय ग्राहक कल्याण परिषद की बैठक शिमला के जल शक्ति विभाग तारा देवी में परिषद की प्रधान सावित्री देवी व‌ महासचिव अजय शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। ‌इस बैठक में ग्राहकों से जुड़े अनेक विषयों पर विचार विमर्श किए गए। राष्ट्रीय महासचिव देवेंद्र तिवारी ने वीडियो कॉल के माध्यम से बैठक में उपस्थित हुए सभी पदाधिकारीयों को अखिल भारतीय ग्राहक कल्याण परिषद के अधिकारों के बारे में उनकी कार्य शाली के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हम कल्याण परिषद में किस तरह काम करते हैं और हमारे क्या अधिकार है। ‌ कल्याण परिषद पूरे भारतवर्ष में ग्राहकों के अधिकारों के लिए कार्य कर रही है और परिषद अपने आप में ही एक संस्था है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में यदि ग्राहकों से संबंधित कोई भी शिकायत उनके पास पहुंचती है तो वह उसका किस तरह से निवारण कर सकते हैं।

 

इस अवसर पर सभी सदस्यों से उन्होंने अपने सुझाव भी मांगे और अधिक से अधिक लोगों तक कल्याण परिषद का लाभ पहुंचे इसके लिए कार्य कैसे कार्य किए जाएं इसके बारे में भी जानकारी दी। अजय शर्मा ने बताया कि बैठक में कल्याण परिषद के पास आई सभी शिकायतों का निवारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। इस संगठन का मूल उद्देश्य ग्राहक को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना एवं उसे उचित मूल्य पर अच्छी गुणवत्ता, सही नाप, विक्रय उपरांत सेवा एवं अच्छा व्यवहार दिलवाना है। इस संगठन की सबसे बड़ी उपलब्धि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 लागू करवाना रही है।
बैठक में जिला सोलन उपाध्यक्षा चंद्रकला, जिला सोलन अध्यक्षा लक्ष्मी शर्मा, विमला वर्मा, सत्या ठाकुर, यामिनी गुप्ता, रीता कश्यप, रमेश कुमार, दीपमाला, नारायणी देवी व उमा देवी उपस्थित रही।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक