एम.एम. कॉलेज ऑफ नर्सिंग की छात्राएं एक नयी उड़ान के लिए तैयार

Spread the love

एम् एम् यु. सोलन के रजिस्ट्रार श्री अजय सिंगल जी ने बताया कि एम.एम. कॉलेज ऑफ नर्सिंग में बीएससी नर्सिंग (2020-2024) के साथ-साथ जीएनएम (2021-2024) निवर्तमान बैच को बड़े उत्साह के साथ विदाई दी गयी। इस विदाई समारोह का विषय “उड़ान” रखा गया, जिसे एमएमयू के भव्य एवं विशाल ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया, जिसकी सजावट देखते ही बन रही थी।

विश्वविद्यालय के चांसलर श्री तरसेम गर्ग जी ने निवर्तमान बैच को अपना स्नेहपूर्वक आशीर्वाद और शुभकामनाएं दीं और कहा कि नर्सिंग सेवा का क्षेत्र है, ऐसे में, कॉलेज के बाद आपके पास इस क्षेत्र में चुनौतियों के साथ विभिन्न अवसर भी मौजूद हैं, अब यहाँ से आपकी जिम्मेदारी की एक नई शुरुआत हो रही है। सचिव, श्री विशाल गर्ग जी ने भी सभी छात्रों व उनके अभिभावकों को एम् एम् नर्सिंग कॉलेज-सोलन को नर्सिंग की पढाई के लिए चुनने पर धन्यवाद दिया व् शुभकामनाएं दी ।

कार्यक्रम की शुरुआत डीन और प्रिंसिपल डॉ.जसबीर कौर के उद्घाटन भाषण से हुई, उन्होंने सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों और मुख्य अतिथि डॉ. एस एस मिन्हास, कुलपति, श्री अजय सिंगल, रजिस्ट्रार एवं डॉ रवि चंद शर्मा प्रिंसिपल एम.एम. मेडिकल कॉलेज का स्वागत गुलदस्ता देकर अपने स्वागत भाषण के साथ किया। इसके बाद विदाई समारोह की शुरुआत करते हुए नर्सिंग कॉलेज की डीन एवं प्रिंसिपल डॉ. (श्रीमती) जसबीर कौर ने मुख्य अतिथियों के साथ उप-प्राचार्य डॉ. जे.एस. संधू, सहायक रजिस्ट्रार श्री अंकुश सिंह पंवर, नर्सिंग अधीक्षक श्रीमती खिमांशु डोगरा, उप नर्सिंग अधीक्षक श्रीमती आभा शर्मा के साथ नर्सिंग कॉलेज की प्रोफेसर डॉ. सुनीता वर्मा, एसोसिएट प्रोफेसर श्रीमती नेहा पटियाल, श्रीमती चेतना कुमारी आदि को सरस्वती वंदना और दीप प्रज्वलन के लिए स्टेज पर आमंत्रित किया, जिससे पूरा माहौल आध्यात्मिक हो गया, तदोपरांत एंकरस मिस आरज़ू और मिस उर्वशी को समारोह की शुरुआत के लिए मंच सौंप दिया।

ऑडिटोरियम में कार्यक्रम की शुरुआत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस.एस. मिन्हास के भाषण से हुई, उन्होंने छात्रों को बधाई दी और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं, उनके साथ एमएम कॉलेज ऑफ नर्सिंग की डीन और प्रिंसिपल डॉ. जसबीर कौर भी थीं, जिन्होंने बैच को सबसे प्रतिभाशाली छात्रों में से एक बताया। उन्होंने इस कॉलेज के विद्यार्थियों की कुछ सबसे बड़ी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और विशेष रूप से सुश्री तूलिका का उल्लेख किया, जिनका चयन हाल ही में एम्स गुवाहाटी में हुआ है और कहा कि अधिकतम विद्यार्थियों का कैंपस प्लेसमेंट विभिन्न प्रतिष्ठित अस्पतालों जैसे सर गंगाराम, अलकेमिस्ट, आर्टेमिस में बहुत अच्छे पैकेज पर हुआ है। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्साहपूर्वक भाग लेने और पूर्णता के स्तर को बढ़ाने के लिए उनके प्रयासों की भी सराहना की और उन्हें बाहरी दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए शुभकामनाएं दीं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अजय सिंगल ने भी छात्राओं को फ्लोरेंस नाइटिंगेल के पदचिन्हों पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया, साथ ही साथ फैकल्टी मेंबर्स के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि संस्थान में हर फैकल्टी का मुख्य उद्देश्य भी यही है कि ‘छात्र शिक्षा के लिए आइए और सेवार्थ जाएं’। उन्होंने सभी विदाई पाने वाले विद्यार्थियों को बाहरी दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए शुभकामनाएं दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

रंगारंग कार्यक्रम आयोजन होने के कारण विदाई समारोह ने सभी पार्टी में उपस्थित लोगों के लिए दिन को शानदार बना दिया। आकर्षक क्षण विद्यार्थियों के नृत्य प्रदर्शन थे। विद्यार्थियों की दिल को छू लेने वाली प्रस्तुतियों ने इस दिन को बेहद खास और खूबसूरत बना दिया। सीनियर्स भावुक हो गए क्योंकि वे अपने प्रिय संस्थान और जूनियर दोस्तों को छोड़कर जा रहे थे, लेकिन उनके सामने उज्ज्वल भविष्य की खुशी खड़ी थी।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर, डीन और प्रिंसिपल डॉ. जसबीर कौर, रजिस्ट्रार श्री अजय सिंगल, एम.एम. मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. रवि चंद शर्मा आदि द्वारा निवर्तमान बैच को मोमेंटो और उपहार भी वितरित किए और मिस फेयरवेल का ताज मिस माधुरी बेरी के सिर पर सजा, जूनियर्स ने सबसे लोकप्रिय और सबसे प्यारे सीनियर का चयन होने पर अपने प्यार और गर्मजोशी का प्रदर्शन किया। डॉ. जसबीर कौर ने अंत में सभी को यह कहकर प्रोत्साहित किया कि अपने सिद्धांतों से कभी समझौता न करें और कॉलेज से सीखे गए नैतिक मूल्यों और अनुशासन का पालन करें। उन्होंने सभी से यह वादा भी किये कि उनके जाने के बाद भी उन्हें कॉलेज का समर्थन हमेशा उन्हें मिलता रहेगा।

यह दिन दोस्तों और शिक्षकों के साथ बिताए वर्षों को याद करने और खुशी के पलों को याद करने के लिए समर्पित एक उत्सव था। भावनात्मक भाग वरिष्ठों, उनकी उपलब्धियों, मस्ती के क्षणों के बारे में बनाया गया एक वीडियो था जिसे उन्हें प्रस्तुत किया गया। निवर्तमान छात्रा सुश्री सिमरन ने पूरे बैच की ओर से अपने गुरुओं, शिक्षकों और जूनियर्स के प्रति आभार व्यक्त करते हुए यात्रा को यादगार बनाने के लिए उनके अमूल्य योगदान के लिए आभार व्यक्त किया। इस प्रकार दुख और खुशी दोनों से चिह्नित एक खूबसूरत शाम समाप्त हुई।

निवर्तमान छात्राओं ने यात्रा को यादगार बनाने के लिए अपने गुरुओं,शिक्षकों और कनिष्ठों के अमूल्य योगदान के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बारी-बारी अपने भाषण दिए। सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद सभी लोग नृत्य और जलपान के लिए सभागार के भूतल में एकत्र हुए। छात्राओं के साथ शिक्षकों ने भी डीजे की धुन पर खूब डांस किया। सभी को तस्वीरें खींचते हुए कॉलेज की यादें हमेशा के लिए कैद करते हुए देखा गया। इस प्रकार ख़ुशी और दुःख दोनों से भरी एक खूबसूरत शाम ढल गई।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक