सोलन ज़िला में 23 से 25 मई तक होगा ई.वी.एम. कमिशनिंग का कार्य – मनमोहन शर्मा

Spread the love

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत आज सोलन ज़िला के मान्यता प्राप्त विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने की।
बैठक में ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ज़िला के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ई.वी.एम. स्थापित करने की तैयारियां 22 मई से आरम्भ हो जाएंगी। सभी निर्वाचन क्षेत्रों में ई.वी.एम. की कमिशनिंग का कार्य 23 मई से 25 मई, 2024 तक प्रातः 09.00 बजे से सायं 05.00 बजे तक किया जाएगा। 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र के लिए ई.वी.एम. की कमिशनिंग राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल), 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र तथा 52-दून विधानसभा क्षेत्र के लिए राजकीय महाविद्यलाय नालागढ़, 53-सोलन (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र के लिए ठोडो मैदान के समीप संस्कृत कॉलेज तथा 54-कसौली (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मपुर में की जाएगी।
उन्होंने बताया कि ज़िला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में आवश्यक सेवाओं में तैनात कर्मचारियों के लिए डाक मतदान केन्द्र स्थापित कर दिए गए हैं। 50-अर्की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 25 से 27 मई, 51-नालागढ़, 51-दून, 53-सोलन व 54-कसौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में यह सुविधा 26 से 28 मई, 2024 तक उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि अनुपस्थित मतदाता श्रेणी में 85 वर्ष की आयु से अधिक, पात्र दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर पर डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा 21 मई, 2024 से आरम्भ की जाएगी। इसके अतिरिक्त मतदान दिवस पर ड्यूटी पर तैनात मतदान कर्मियों के लिए स्थापित वोटर सुविधा केन्द्र (वीएफसी) के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।
उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत करवाया कि प्रथम जून, 2024 को प्रातः 05.30 बजे मॉक पोल आरम्भ कर दिया जाएगा तथा प्रातः 07.00 बजे से सायं 06.00 बजे तक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने लोकसभा चुनाव-2024 को पारदर्शी व निष्पक्ष सम्पन्न करवाने के लिए राजनीतिक दलों से सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से स्टार प्रचारकों की रैली तथा हेलीकॉप्टर इत्यादि की पूर्व में अनुमति लेना सुनिश्चित करने को भी कहा।
इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के शिवदत्त ठाकुर, संधीरा दुल्टा तथा शारदा, भारतीय जनता पार्टी के चन्द्र कांत शर्मा, आम आदमी पार्टी की रीता ठाकुर, बहुजन समाज पार्टी सुनीता चौहान, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव, तहसीलदार निर्वाचन सोलन ऊषा चौहान, नायब तहसीलदार निर्वाचन दीवान सिंह ठाकुर सहित निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक