युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए सभी को एकजुट होकर करना होगा कार्य – मनमोहन शर्मा

Spread the love

नशा मुक्त अभियान-2.0 के तहत ज़िला स्तरीय कार्य योजना तैयार करने तथा सुझाव लेने के दृष्टिगत ज़िला स्तरीय समिति की बैठक आज यहां आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने की।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि नशा समाज के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि इस चुनौती से निपटने के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा ताकि युवा पीढ़ी को नशे से चंगुल से बचाया जा सके।
उन्होंने कहा कि ज़िला में युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति अवगत करवाने के लिए शैक्षणिक संस्थानों में नशा मुक्त जागरूकता अभियान चलाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि युवास्था की जिज्ञासा और साथियों के दबाव के कारण किशोर नशे की ओर कदम बढ़ाते हैं। इसकी रोकथाम के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों में विभिन्न गतिविधियों द्वारा युवाओं को नशे के नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूक करना आवश्यक है।
उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर अध्यापक-अभिभावक की बैठक आयोजित करवाएं ताकि युवाओं की दिनचर्या के बारे में दोनों को जानकारी रहे। उन्होंने कहा कि स्कूल में विद्यार्थी व खेल क्लब बनाएं और युवाओं को खेल की ओर आकर्षित करें ताकि बच्चे नशे से दूरी बनाकर रखें।
उन्होंने पुलिस एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों को संयुक्त टास्क फोर्स गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी युवाओं द्वारा नशे करने वाले हॉटस्पॉट को चिन्हित कर आगामी कार्यवाही करें ताकि युवाओं को नशे से दूर रखा जा सके। उन्होंने ड्रग नियंत्रक व निरीक्षक को दवा की दुकानों व फार्मा उद्योगों का उचित निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि वर्ष 2024-25 के बजट में सोलन ज़िला के कण्डाघाट में आदर्श नशा मुक्त केन्द्र प्रस्तावित किया गया है और इस केन्द्र के लिए स्थल भी चिन्हित किया गया है।
उपायुक्त ने स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग के अधिकारियों को नशे के रोगियों की नियमित काउंसलिंग करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही सोलन ज़िला में पुलिस विभाग द्वारा नशे की समस्या से निजात पाने के लिए प्रधाव् (wipe out drugs ) आरम्भ किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोलन राज कुमार चंदेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बद्दी अशोक वर्मा, नगर निगम सोलन की संयुक्त आयुक्त डॉ. प्रियंका चन्द्रा, उप निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. जगदीश नेगी, ज़िला कल्याण अधिकारी गावा सिंह नेगी, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी (आईसीडीएस) विनोद गौतम, ज़िला पंचायत अधिकारी जोगिन्द्र राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक