हिमाचल में चुनावी ड्यूटी पर जाएंगे 15 हजार शिक्षक

Spread the love

हिमाचल में चुनाव का ऐलान होने के बाद अब प्रदेश के करीब 15 हजार शिक्षक चुनावी ड्यूटी पर जाएंगे। चुनाव आयोग की ओर से गैर शिक्षक कर्मचारियों की तो पहले ही ड्यूटियां लगाई जा चुकी है, लेकिन अभी शिक्षकों को चुनावी रिहर्सल के लिए भेजा जाएगा।

रोस्टर तैयार किया जा रहा है कि किन स्कूलों के शिक्षक किस-किस पोलिंग बूथ पर ड्यूटी देेंगे। ड्यूटी लगाने से पहले यह भी देखा जाएगा कि जिन स्कूलों में शिक्षकों की संख्या कम है, वहां से कितने शिक्षकों को चुनावी ड्यूटी पर भेजा जाए, लेकिन इसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ने वाला है। कारण ये कि स्कूलों में नया सत्र शुरू हो गया है।

इन  दिनों प्रदेश के स्कूलों में एडमिशन की प्रकिया अंतिम चरण में चल रही है। लेकिन शिक्षकों की चुनाव में डयूटी लगने से बच्चे सैशन की शुरूआत में पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। हर स्कूल से चार से पांच शिक्षकों की इसमें डयूटी लगाई गई है। शिक्षक संगठनों का कहना है कि इससे बच्चों की पढ़ाई पर विवरित असर पड़ेगा। गौर रहे कि हर साल विभागों से जितने कर्मचारी चुनावी ड्यूटी पर जाते हैं, उनमें से 70 फीसदी स्टाफ शिक्षा विभाग से ही होता है। ऐसे में यह साफ है कि दो माह शिक्षक चुनाव ड्यूटी में व्यस्त रहेंगे।

सेशन की शुरुआत में स्कूलों में ये काम अहम
स्कूलों में सेशन की शुरुआत में किताबों के आवंटन से पहले बच्चों को कक्षाओं में एनरोलमेंट का काम रहता है। इसके साथ ही स्कूलों में इस साल वर्दी का रंग भी तय होना है जो स्कूल अपने लेवल पर तय करेगा। ऐसे में पीटीए करवाने से लेकर हर तरह के काम स्कूल स्तर पर ही होने हैं, लेकिन ये सभी काम अभी चुनाव के चलते देरी से ही हो पाएंगे। एक तरफ शिक्षक चुनावी ड्यूटी पर जाएंगे, तो दूसरी तरफ स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई पर इसका असर पड़ेगा। जो शिक्षक और कर्मचारी चुनावी डयूटी पर जाएंगे उनके बदले में वैकल्पिक स्टाफ के पास पढ़ाई का जिम्मा होगा, ताकि बच्चों की पढ़ाई किसी भी तरीके से प्रभावित न हो।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक