हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे डाक्टरों के 144 पद

Spread the love

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सकों के 144 पदों को हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरा जाएगा। अभी तक इस पदों को वाक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से भरा जा रहा था। 13 दिसंबर, 2021 के बाद से इस पर रोक लगाई गई थी। सात अप्रैल को मंत्रिमंडल की बैठक में इन 144 पदों को वाक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से भरने का निर्णय लिया था। इसमें स्पष्ट किया गया कि वाक-इन-इंटरव्यू के लिए सभी औपचारिकताओं को पूरा करने वालों को ही चयनित किया जाएगा।

दिसंबर 2021 में रखे वाक-इन-इंटरव्यू में निर्धारित पदों के लिए छह गुणा उम्मीदवारों के आने के कारण अब लोक सेवा आयोग के माध्यम से पदों को भरने की तैयारी है। यह अलग बात है कि सरकारी मेडिकल कालेजों के एमबीबीएस प्रशिक्षु वाक-इन-इंटरव्यू से पदों को भरने के लिए धरना प्रदर्शन करते आ रहे हैं।

प्रदेश में प्रशिक्षित चिकित्सकों व एमबीबीएस डिग्री धारकों की संख्या बढ़ गई है। छह सरकारी मेडिकल कालेजों से 600 एमबीबीएस डिग्री धारक निकल रहे हैं, जबकि निजी और अन्य राज्यों और विदेश से एमबीबीएस करने वालों का आंकड़ा जोड़ा जाए तो यह संख्या तीन हजार से भी अधिक हो रही है। प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में मोबाइल मेडिकल यूनिट को शुरू किया जा रहा है।

चिकित्सकों के 500 पदों को अभी मंत्रिमंडल से स्वीकृति नहीं मिली है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इनका बजट में प्रविधान किया है। चिकित्सकों के पदों को लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरा जाएगा। एमबीबीएस डिग्री धारकों की संख्या मांग से काफी अधिक हो गई है। इन पदों को जल्द ही भरा जाएगा। -सुभाशीष पांडा,प्रधान सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक