हिमाचल प्रदेश और गुजरात में एग्जिट पोल पर रोक, 48 घंटे तक ओपिनियन पोल पर भी पाबंदी

Spread the love

निर्वाचन आयोग  ने शनिवार से हिमाचल प्रदेश और गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एग्जिट या ओपिनियन पोल पर रोक लगा दी है। हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। पोल पैनल की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि किसी भी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में एग्जिट पोल के अनुमानों के प्रकाशन पर 12 नवंबर सुबह 8 बजे से 5 दिसंबर शाम 5 बजे तक रोक रहेगी।हिमाचल प्रदेश में 48 घंटे तक ओपिनियन पोल भी रोक लगा दी गई है। निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 (1) (बी) के तहत हिमाचल प्रदेश और गुजरात में किसी भी चुनावी मामले में जनमत सर्वेक्षण या अन्य सर्वेक्षण के परिणाम प्रतिबंधित रहेंगे।हिमाचल प्रदेश में मतदान के समापन के लिए निर्धारित 48 घंटों के दौरान ओपिनियन पोल या किसी अन्य सर्वेक्षण के परिणामों के प्रसारण या प्रकाशन पर भी रोक रहेगी। 

इसके साथ ही आयोग ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस एडवाइजरी को गजट अधिसूचना के रूप में प्रकाशित किया जाए। साथ ही एक प्रति रिकॉर्ड के लिए आयोग को भी भेजी जाए। संबंधित अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वे सभी समाचार पत्रों, मीडिया घरानों, रेडियो और टेलीविजन चैनलों को यह एडवाइजरी भेजें।  हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हो रहा है। हिमाचल प्रदेश की सरकार ने मतदान को देखते हुए शनिवार को सरकारी कार्यालयों, बोर्डों, निगमों, शैक्षणिक संस्थानों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित किया। गुजरात चुनाव के लिए भाजपा ने अपने 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। राज्य में कुल 182 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को होंगे। दोनों ही राज्यों में मतों की की गिनती 8 दिसंबर को होनी है।

   

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक