हिमाचल के उद्योगमित्र माहौल का लाभ उठाएं निवेशक: विक्रम सिंह

Spread the love

उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार हिमाचल में उद्योगों के लिए बहुत ही उपयुक्त एवं सुविधाजनक व्यवस्था उपलब्ध करवा रही है। निवेशक इस उद्योगमित्र माहौल का लाभ उठाएं और प्रदेश के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाएं। विक्रम सिंह शनिवार को यहां राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मैदान में चेतना संस्था द्वारा सेफएजुकेट के सहयोग से आयोजित मेगा रोजगार पर्व के उदघाटन अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित कंपनियों के अधिकारियों और युवाओं को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि साढे चार वर्षों के दौरान प्रदेश सरकार ने औद्योगिकीकरण एवं स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। ग्लोबल इनवेस्टर मीट, फस्र्ट ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी और सेकंड ग्राउंड बे्रकिंग सेरेमनी के माध्यम से प्रदेश में हजारों करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। इसके अलावा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजना से हजारों युवाओं ने अपने उद्यम शुरू किए हैं। इन प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रदेश सरकार की पीठ थपथपाई है।

  मेगा रोजगार पर्व के आयोजन की सराहना करते हुए विक्रम सिंह ने कहा कि चेतना संस्था और हरीश नड्डा ने हिमाचल के युवाओं की आवश्यकता को समझते हुए यह बहुत बड़ी पहल की है तथा प्रदेश के युवाओं को बहुत बड़ा प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया है। उद्योग मंत्री ने कहा कि पर्व में आए कंपनियों के अधिकारी युवाओं का सही मार्गदर्शन करें और उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार दें। विक्रम सिंह ने कहा कि हिमाचल के युवा सच्चे-पक्के, पढ़े-लिखे और मेहनती हैं। अगर उद्योगपति इन युवाओं को पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाएं तो वे कंपनियों को नई ऊंचाईयों तक ले जा सकते हैं। विक्रम सिंह ने कहा कि हिमाचल के ग्रामीण परिवेश के युवाओं को औद्योगिक क्षेत्रों में अक्सर रहने और अन्य आवश्यक सुविधाओं की कमी महसूस होती है तथा उन्हें वहां एडजस्ट करने में काफी दिक्कत होती है। इसलिए उद्योगपति इन आवश्यक सुविधाओं का विशेष ध्यान रखें। इससे ये युवा पूरे उत्साह एवं मेहनत के साथ कार्य करेंगे। इस अवसर पर स्थानीय विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि मेगा रोजगार पर्व के माध्यम से हरीश नड्डा ने बिलासपुर के युवाओं के लिए एक बहुत बड़ी पहल की है। चेतना संस्था की संस्थापक डाॅ. मल्लिका नड्डा ने कहा कि पढ़े-लिखे और प्रशिक्षित युवाओं को उनकी योग्यता, कौशल और क्षमता के अनुसार रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए यह पर्व आयोजित किया गया है।

इससे पहले चेतना संस्था के पदाधिकारी हरीश नड्डा ने मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों, कंपनियों के अधिकारियों और युवाओं का स्वागत किया है तथा चेतना संस्था एवं सेफएजुकेट की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने मेगा रोजगार पर्व में सहयोग करने वाली अन्य सभी संस्थाओं का धन्यवाद किया तथा युवाओं से रोजगार पर्व का भरपूर लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने बताया कि इस पर्व में इनफ्रास्ट्रक्चर, विनिर्माण, आॅटोमोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स, फार्मा, हेल्थ, होटल, रिटेल और शिक्षा सहित 14 महत्वपूर्ण क्षेत्रों की 110 से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं। उदघाटन समारोह में झंडूता के विधायक जीत राम कटवाल, राज्य आपदा प्रबंधन बोर्ड के अध्यक्ष रणधीर शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान, नगर परिषद अध्यक्ष कमलेंद्र कश्यप, जिलाधीश पंकज राय, एसपी एसआर राणा, सेफएजुकेट के महाप्रबंधक कृष्णकांत शर्मा, स्वयंसेवी सागर मेहता, नंद प्रकाश वोहरा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

  

 

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक