हिमाचल एनएचएम में बंपर भर्तियां, सीएचओ के भरे जाएंगे 940 पद

Spread the love

हिमाचल प्रदेश में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे प्रशिक्षितों के लिए खुशखबर है। हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) में बंपर भर्तियां निकली हैं। मिशन में एक साथ कम्यूनिटी हेल्थ अफसर (सीएचओ) के 940 पद भरे जा रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 21 जून है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास ब्रिज प्रोग्राम फॉर सर्टिफिकेट इन कम्यूनिटी हेल्थ का डिप्लोमा होना जरूरी है।

यह डिप्लोमा बीएससी नर्सिंग के बाद होना चाहिए या फिर इंटरग्रेटिड कोर्स ऑफ मिड लेबल हेल्थ प्रोवाइडर बीएससी नर्सिंग के बाद होना अनिवार्य है। एनएचएम से मिली जानकारी के मुताबिक इन अफसरों की तैनाती फील्ड में होगी। प्रदेश में कोरोना काल में एनएचएम के पास स्टाफ कम है। ऐसे में इन अफसरों को सैंपल लेने फील्ड में भेजा जाएगा। प्रदेश में कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर प्रदेश सरकार ने कमर कस ली है। हालांकि नर्सों ने भर्ती के लिए रखी गईं शर्तों का विरोध किया है।

श्रेणीवार इतनी सीटें रखी गई रिजर्व
जनरल के लिए 396, एससी के लिए 176, एसटी के लिए 34, ओबीसी के लिए 142 सीटे रखी गई हैं। फ्रीडम फाइटर कोटे से सामान्य वर्ग के लिए 11, एससी 6, ओबीसी के लिए 5, आईआरडीपी में सामान्य वर्ग के लिए 91, एससी के लिए 34, एसटी 11 और ओबीसी के लिए 34 सीटें रिजर्व हैं।

नर्सों ने किया योग्यता का विरोध
एनएचएम की ओर से जारी अधिसूचना में जो योग्यता इन पदों के लिए अंकित है, उसके विरोध में नर्सों ने एनएचएम के मिशन निदेशक को पत्र लिखा है। नर्सों का कहना है कि जो शर्तें लगाई गई हैं, वे आर्टिकल 14 और 16 का उल्लंघन हैं। इसमें ये भी हवाला दिया गया है कि जब 2019-2020 में एनएचएम हिमाचल प्रदेश ने 500 से ज्यादा कम्यूनिटी हेल्थ अफसर के पद भरे थे। जिन्हें एचएलएल कंपनी के माध्यम रखा था, लेकिन उस समय ऐसी कोई शर्त नहीं थी। ऐसे में एनएचएम को पुराने तरीके से इन पदों की भर्ती करनी चाहिए।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक