सामान्य पर्यवेक्षक की अध्यक्षता में माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए द्वितीय प्रशिक्षण का आयोजन

Spread the love

लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत शिमला-04 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक जंग बहादुर यादव की अध्यक्षता में आज यहां उपायुक्त कार्यालय सभागार में माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए द्वितीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर सामान्य पर्यवेक्षक ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करने में माइक्रो ऑब्जर्वर की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बनी रहे, यह लोकतंत्र में बड़ी जिम्मेवारी है और इसे बेहतर ढंग से निभाने में सभी को अपने-अपने कर्तव्यों का पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान दल का अंग नहीं हैं और उन्हें मतदान प्रक्रिया का केवल पर्यवेक्षण करना है। सभी माइक्रो ऑब्जर्वर सामान्य पर्यवेक्षक के प्रति उत्तरदायी होते हैं और उन्हीं के निर्देशन में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं।
उन्होंने कहा कि सभी माइक्रो ऑब्जर्वर अपनी भूमिका को लेकर सजग रहें और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्य सुनिश्चित करें, साथ ही समय रहते अपनी शंकाओं इत्यादि का निवारण भी कर लें। उन्होंने कहा कि सभी माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान दिवस पर मॉक पोल से लेकर मतदान के उपरांत ई.वी.एम. की सीलिंग तक पूरी प्रक्रिया का गहनता से पर्यवेक्षण करें। मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होने के उपरांत निर्धारित प्रपत्र पर सभी बिंदुओं के अनुरूप अपनी रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करेंगे।
इस अवसर पर ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मनमोहन शर्मा की ओर से बताया गया कि ज़िला में मतदान प्रक्रिया सुचारू ढंग से सम्पन्न करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर लिए गए है। ज़िला के सभी पांच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 592 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं जिनमें से 314 मतदान केन्द्रों को वेबकास्टिंग के लिए चयनित किया गया है। ज़िला में 42 क्रिटिकल मतदान केन्द्र तथा 06 वल्नरेबल मतदान केन्द्र हैं। ज़िला में 61 मतदान केन्द्रों पर 56 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए जाएंगे। इनमें से कुछेक मतदान केन्द्र एक ही परिसर में स्थित हैं।
नायब तहसीलदार निर्वाचन दीवान सिंह ठाकुर ने माइक्रो ऑब्जर्वर को प्रशिक्षण से सम्बन्धित एक विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया।
प्रशिक्षण कार्यशाला में अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव, तहसीलदार निर्वाचन ऊषा चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक