सर्वांगीण विकास में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण-केसी चमन

Spread the love

 

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि समाज के समग्र एवं सर्वांगीण विकास में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। उपायुक्त आज यहां अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। केसी चमन ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं को पुरूष के बराबर का दर्जा दिया गया है। प्राचीन समय में महिलाओं की स्थिति जहां अत्यन्त सम्माननीय थी वहीं निर्णय लेने में उन्हें बराबर के अधिकार मिले हुए थे। उन्होंने कहा कि आज हम सभी को एकजुट होकर महिलाओं को समाज में सभी क्षेत्रों में समानता का अधिकार दिलावाने के लिए प्रयत्नशील होना है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा सभी स्तरों पर योजनाएं बनाकर कार्य किया जा रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं तथा आशा कार्यकर्ताओं ने न केवल जन-जन को जागरूक किया है अपितु संक्रमण को रोकने में भी विशिष्टि भूमिका निभाई है। उनके इस कार्य ने उन्हें प्रदेश में अलग पहचान दी है। केसी चमन ने कहा कि समाज के समान विकास के लिए लिंगानुपात में समानता आवश्यक है और इस दिशा में समाज को एकजुट होकर कार्य करना होगा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे लड़कियों के समुचित विकास के लिए सकारात्मक सोच रखें। उन्होंने कहा कि सोलन जिला में लिंगानुपात के स्तर को बराबर करने के लिए सरकारी प्रयासों को जन-जन का सहयोग मिलना आवश्यक है।

उपायुक्त ने इस अवसर पर सोलन जिला के विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला खालटू की प्राची, राजकीय केन्द्रीय प्राथमिक पाठशाला कुमारहट्टी की रीतिका देवी एवं राजकीय प्राथमिक पाठशाला शिलहारी की भावना को चित्रकला प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया। नारा लेखन प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कक्ड़हट्टी की की रूबिना तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट की कृतिका को सम्मानित किया गया।

केसी चमन ने जिला स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं को भी सम्मानित किया गया। आंगनबाड़ी केन्द्र रबौन की कार्यकर्ता अमरावती शर्मा, आंगनबाड़ी केन्द्र दामकड़ी की सहायिका देवकु देवी, आंगनबाड़ी केन्द्र कसौली वार्ड-4 की कार्यकर्ता मीना, आंगनबाड़ी केन्द्र काहनो की सहायिका बिंदु बाल, आंगनबाड़ी केन्द्र गौड़ा की कार्यकर्ता सत्या, आंगनबाड़ी केन्द्र पडो की सहायिका शशि बाला, आंगनबाड़ी केन्द्र मंज्याट की कार्यकर्ता कविता तथा सहायिका मंजू को सराहनीय कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया। आंगनबाड़ी केन्द्र मानपुरा की कार्यकर्ता गुरविंद्र कौर तथा सहायिका कमला देवी को भी सम्मानित किया गया।खण्ड स्तर पर उत्कृष्ट कार्य के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र बंसत विहार की कार्यकर्ता पूजा, आंगनबाड़ी केन्द्र ठोडो ग्राउंड की सहायिका कमलेश, आंगनबाड़ी केन्द्र रबौन की सहायिका किरण बाला, आंगनबाड़ी केन्द्र मोलों खुर्द की कार्यकर्ता निशा देवी, आंगनबाड़ी केन्द्र सन्होल की सहायिका सीता देवी, आंगनबाड़ी केन्द्र लियां कोटला की कार्यकर्ता लता देवी, आंगनबाड़ी केन्द्र भोजनगर की कार्यकर्ता मीना, आंगनबाड़ी केन्द्र बडहोल की सहायिका लीला, आंगनबाड़ी केन्द्र कुम्हारहट्टी की कार्यकर्ता रीना कुमारी तथा सहायिका गंगा देवी, आंगनबाड़ी केन्द्र मनलोग की कार्यकर्ता राधा तनवर, आंगनबाड़ी केन्द्र देवठी की सहायिका बिमला, आंगनबाड़ी केन्द्र चिल चक्कर की कार्यकर्ता अर्चना चैहान आंगनबाड़ी केन्द्र गुरूद्वारा मोहल्ला की सहायिका सुनीता, आंगनबाड़ी केन्द्र जमरोग की कार्यकर्ता मीना तथा आंगनबाड़ी केन्द्र गम्भरपुल की सहायिका ललिता को सम्मानित किया गया। उपायुक्त ने इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के अन्तर्गत स्थापित हस्ताक्षर पट्ट पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्थानीय स्तर पर तैयार किए गए पौष्टिक आहार की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र तेगटा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इससे पूर्व क्षेत्रीय अस्पताल सोलन की डॉ.शालिनी ने स्वास्थ्य से सम्बन्धित तथा नेहरू युवा केन्द्र की समन्वयक ईरा प्रभात ने महिला सशक्तिकरण विषय पर जानकारी दी। इस अवसर पर सीडीपीओ सोलन डॉ.पदम देव, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिकाएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं सहित काफी संख्या में अन्य महिलाएं उपस्थित थीं।

Anju

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.