सम्पूर्ण  भारत वर्ष  में 100 के करीब निरंकारी सत्संग भवनों में निःशुल्क नेत्र जांच

Spread the love

सन्त निरंकारी मिशन द्वारा बाबा हरदेव सिंह जी की स्मृति में सम्पूर्ण  भारत वर्ष  में 100 के करीब निरंकारी सत्संग भवनों में निःशुल्क नेत्र जांच शिविरों का आयोजन किया गया , सुबह  10 बजे से दोपहर 2 बजे तक केम्प का आयोजन किया गया  । Iइस दोरान जिला सोलन के परमाणु में निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया गया इस शिविर की अध्यक्षता जिला सोलन के जोनल इंचार्ज विवेक कालिया ने की | इस केम्पो में  मरीजों की जाँच वहां पर उपस्थित योग्य डाक्टरों की अध्यक्षता में की जायेगी। इसके अतिरिक्त मोतियाबिंद से संबंधित रोगियों का आपरेशन सरकारी अस्पतालों में किया जायेगा और मिशन की ओर से ज़रूरतमंद मरीजों को दवाईयां एवं नज़र के चश्मे भी दिए गये  ताकि अधिक से अधिक संख्या में मरीज इससे लाभान्वित हो सकें।

जैसा कि विदित ही है कि निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी के सानिध्य में सन्त निरंकारी मिशन ने आध्यात्मिकता द्वारा विश्व को प्रेम, दया, करुणा, एकत्त्व जैसे भावों से जोड़कर, दीवार रहित संसार की परिकल्पना को साकार किया। उन्होंने भक्तों को आध्यात्मिकता के साथ साथ मानवता एवं प्रकृति की सेवा करते हुए अपने कत्तर्व्यों को निभाने की प्रेरणा दी। वतर्मान में इसी श्रंखला को सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज निरंतर आगे बढ़ा रहे हैं। इसी कड़ी को  आज 23 फरवरी को यह नेत्र जांच शिविर लगाये जा रहे है |

इसके अतिरिक्त कोरोना काल में जब समस्त भारतवषर् के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई थी तब मिशन की ओर से ‘वननेस वन परियोजना’ के अंतर्गत 21 अगस्त, 2021 को संपूणर् भारतवषर् मे लगभग 350 स्थानों पर डेढ़ लाख के करीब वृक्ष रोपित किये गये और साथ ही उनकी देखभाल करने हेतु तीन वषोर् तक गोद लेकर उनके पालन पोषण का भी संकल्प लिया गया। 

इसी महाअभियान को आगे बढ़ाते हुए मिशन के सेवादारों द्वारा आज के दिन 50,000 वृक्ष ओर लगाये गये  एवं उनकी निरंतर देखभाल भी की जायेगी ताकि प्रदूषण का स्तर कम किया जा सके एवं प्राणवायु अथार्त् आॅक्सीजन का निमार्ण अधिक से अधिक हो सके क्योंकि मनुष्य का जीवन जिस प्राण वायु पर आधारित है वह हमें इन वृक्षों के माध्यम द्वारा ही प्राप्त होती है।

संत निरंकारी मिशन द्वारा प्रति वर्ष  स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया जा रहा है जिसमें मानव कल्याण की भलाई के लिए बाबा हरदेव सिंह जी का यहीं दृष्टिकोण था कि ‘प्रदूषण अंदर हो या बाहर, दोनों ही हानिकारक है।’ किन्तु इस वषर् कोरोना की विषम परिस्थिति के कारण मिशन की ओर से जहां जहां पर संत निरंकारी सत्संग भवन हैं केवल उन्हीं स्थानों पर एवं उनके आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

उक्त जानकारी संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के सचिव आदरणीय  जोगिंदर सुखीजा द्वारा दी गयी। इन सभी अभियानों का आयोजन कोविड-19 के दिशा-निदेर्शों की पालना करते हुए ही किया जायेगा। 

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक