शिक्षा विभाग में आठ हजार मल्टी टास्क वर्कर होंगे भर्ती, प्राइमरी का होगा अलग कलस्टर

Spread the love

शिक्षा विभाग में आठ हजार पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर की भर्ती होगी। इनकी नियुक्ति स्कूलों के अलावा खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य कार्यालयों में भी होगी। पहले चरण में पांच हजार पार्टटाइम मल्टी टास्क वर्कर की भर्ती की जाएगी। शिक्षामंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक में इस पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में फैसला लिया गया कि प्राइमरी और अप्पर प्राइमरी स्कूलों के कलस्टर अब अलग-अलग बनेंगे। कलस्टर अलग होने के बाद इनकी कंट्रोङ्क्षलग अथार्टी भी अलग-अलग गठित की जाएगी। बैठक में इसकी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। जल्द ही विभाग इसकी अधिसूचना जारी कर देगा। संघ ने इस मसले को पुरजोर तरीके से उठाया। नई शिक्षा नीति के तहत प्राइमरी और अप्पर प्राइमरी के कलस्टर इकट्ठ बनाए जा रहे थे। प्राथमिक शिक्षक संघ इसका विरोध कर रहा था।

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर।

जेबीटी शिक्षकों के वेतन विसंगति के मामले को वित्त विभाग को भेजने का निर्णय लिया गया है ताकि वेतन विसंगति को दूर किया जा सके। बैठक में संघ ने मांग उठाई कि स्थानांतरण प्रक्रिया को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार लागू किया जाए। प्री प्राइमरी कक्षाओं को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की भर्ती करने पर बैठक में विस्तृत चर्चा की गई। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके लिए प्रकिया चली हुई है। आरएंडपी नियम तैयार होने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। ग्रामीण विद्या उपासकों को नियमित करने की भी मंजूरी बैठक में दी गई है।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत प्राथमिक क्लस्टर यथावत रखे जाएंगे और उन्हें अधिक सुदृढ़ किया जाएगा। प्रदेश में नई शिक्षा नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए प्राथमिक शिक्षकों की ओर से दिए गए सुझावों पर भी विचार किया जाएगा। प्रदेश के और अधिक विद्यालयों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू की जाएंगी और इसके तहत बच्चों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इस अवसर पर शिक्षा सचिव राजीव शर्मा, निदेशक प्राथमिक शिक्षा पंकज ललित, संघ के प्रदेशाध्यक्ष हेमराज ठाकुर, महामंत्री अशोक कुमार शर्मा आदि मौजूद रहे । 

गैर शैक्षिक कार्यों में कम लगेगी जेबीटी की ड्यूटी

बैठक में शिक्षकों की कमी का मामला उठा। संघ ने कहा कि स्कूलों में स्टाफ की कमी है। चुनाव, जनगणना के अलावा कई अन्य तरह के कार्यों में शिक्षकों की ड्यूटी  लगाई जाती है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि उपायुक्तों के साथ इस मसले पर चर्चा की जाएगी। जेबीटी के बजाए अन्य कर्मियों की इसमें ड्यूटी लगे इसके निर्देश दिए जाएंगे। संघ ने प्रत्येक पाठशाला में तीन-तीन शिक्षकों की नियुक्ति करने का मामला उठाया गया।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक