विश्व संस्कृति महोत्सव का समापन

Spread the love

ध्रुवीकृत दुनिया में शांति के लिए आवाज़ उठाते हुए संस्कृतियों व आस्थाओं के वैश्विक उत्सव के लिए 10 लाख से अधिक लोग एकत्र हुए

2 अक्टूबर, 2023, बेंगलुरु – तीन दिवसीय विश्व संस्कृति महोत्सव 2023 दक्षिण एशिया, लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई द्वीपों के एक शानदार और जीवंत प्रदर्शनों के साथ संपन्न हुआ, साथ ही कई अंतरधार्मिक नेतागण अपने अनूठे तरीकों से प्रार्थना करने के लिए मंच पर आए। उन्होंने वैश्विक शांति के लिए, नफरत और कट्टरता से ऊपर उठने का आह्वान किया।

पिछले तीन दिनों में, 180 देशों के दस लाख से अधिक लोग अपनेपन और भाईचारे का एक संदेश देने के उद्देश्य से मानवता की एक ऐतिहासिक सभा में वाशिंगटन डी.सी के प्रतिष्ठित नेशनल मॉल में नृत्य, संगीत, ध्यान और संस्कृति के माध्यम से मानव विविधता का जश्न मनाने के लिए आए।
• भाग लेने वाले देशों की संख्या 180
• वाशिंगटन डीसी में नेशनल मॉल में डब्ल्यू.सी.एफ के लिए उपस्थित लोगों की संख्या 10 लाख
• दुनिया भर से सांस्कृतिक प्रदर्शनों की कुल संख्या 51
• कार्यक्रम को संबोधित करने वाले गणमान्य अतिथियों की संख्या 50
• 1000 योग प्रेमी लिंकन मेमोरियल में गुरुदेव के साथ योग, श्वास और ध्यान सत्र के लिए एकत्र हुए
• वैश्विक एकता के लिए गरबा करने वाले गरबा नर्तकों की संख्या 10,000 है
• डब्ल्यू.सी.एफ 2023 में प्रदर्शन करने वाले कलाकारों की संख्या 17000

यह कार्यक्रम मानवीय जुड़ाव, एकजुटता और मानवीय भावना के उत्थान के साझा क्षणों से परिपूर्ण था। उत्सव के सबसे यादगार क्षणों में यूक्रेनी दल के भावपूर्ण पाठ के बाद गुरुदेव के नेतृत्व में यूक्रेन के लोगों के लिए प्रार्थना का एक मार्मिक क्षण था। गुरुदेव के साथ लिंकन मेमोरियल में हजारों लोगों ने योग और ज्ञान का आनंद लिया। स्किप मार्ले (प्रसिद्ध बॉब मार्ले के पोते) के प्रतिष्ठित वन लव के प्रदर्शन पर लोगों ने झूमते हुए झंडे लहराए; गो-गो बैंड के जीवंत प्रदर्शन ने गणमान्य व्यक्तियों से लेकर उत्सव में आने वाले लोगों तक सभी को खुशी और जश्न में जीवंत धुनों पर थिरकने पर मजबूर कर दिया। एक और ऐतिहासिक क्षण में, विश्व में शांति के लिए विविध आस्था के नेताओं की हार्दिक प्रार्थनाओं ने उपस्थित सभी लोगों के मन को छू लिया।

कोलंबिया के सांसद जुआन कार्लोस-टेरेस ने उपस्थित लोगों की जोरदार तालियां बटोरीं, जब उन्होंने कहा, “गुरुदेव, दुनिया में एक ऐसा देश है जिसे पूरी तरह आपका आभारी होना चाहिए – मेरा। क्योंकि आपने बोगोटा आने, हमारे राष्ट्रपति से मिलकर और फिर हवाना जाने का निर्णय लिया। आपने एफ.ए.आर.सी के विद्रोहियों को अहिंसा के रास्ते पर चलने के लिए मना लिया।”

इस आयोजन में 17,000 कलाकार भी एक साथ आये; दुनिया भर की विविध संस्कृतियों और परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 60 से अधिक प्रदर्शन हुए। व्यापार, राजनीति और धर्म की दुनिया के वैश्विक नेताओं ने अधिक सहकारी और अन्योन्याश्रित वैश्विक समुदाय के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया। वैश्विक मानवतावादी और आध्यात्मिक गुरु, गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर ने अपने संबोधन के दौरान कहा, “हमारे भीतर अच्छाई निहित है, और इसे सामने आने की आवश्यकता है, और यह तब आता है जब हमें एहसास होता है कि हम एक विश्व परिवार हैं।”

भारत के सांस्कृतिक कैनवास की एक झलक के रूप में इस महोत्सव में 5 भारतीय शास्त्रीय नृत्य कलाओं- भरतनाट्यम, कथक, ओडिसी, कुचिपुड़ी और मोहिनीअट्टम के माध्यम से ‘पंचभूतम’ की प्रस्तुति की गई और सितार, वायलिन, वीणा, तबला, मृदंगम, बांसुरी, घंटम और 250 वाद्ययंत्र वादकों की सिम्फनी प्रस्तुत की गई। 10,000 लोगों के जोशीले गरबा प्रदर्शन, 200 कलाकारों के साथ जबरदस्त भांगड़ा, कश्मीरी लोक नृत्य और 200 चेंदा ढोलवादको ने सबका मन मोह लिया। वैश्विक प्रदर्शनों में अफ्रीका, जापान, मध्य पूर्व, कैरेबियन द्वीप समूह, अर्जेंटीना, नेपाल, स्लाव देशों और मंगोलिया के मंत्रमुग्ध कर देने वाले नृत्य शामिल थे। इसमें 1,000 चीनी-अमेरिकी गायकों और नर्तकियों का शानदार समूह, पाकिस्तान का भावपूर्ण प्रदर्शन, लैटिन अमेरिकी नृत्य, श्रीलंकाई ड्रम और नृत्य और नेपाली सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी प्रदर्शित हुईं। मोहिनीअट्टम प्रदर्शन की कोरियोग्राफर बीना मोहन ने साझा किया, “यह जबरदस्त और बहुत सुंदर है। हमने इस अनुभव से सीखा।”
“गुरुदेव, आपने वैश्विक परिवार का एक सूक्ष्म जगत बनाया है,” भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने डब्ल्यू.सी.एफ में भौगोलिक क्षेत्रों और लोगों के विविध प्रतिनिधित्व के विषय में बात करते हुए कहा।

उल्लेखनीय उपस्थित लोगों में भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द,भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, संयुक्त राष्ट्र के 8वें महासचिव महामहिम बान की मून, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, यूएस सर्जन जनरल मा. डॉ. विवेक मूर्ति, डी.सी. मेयर म्यूरियल बोसेर, सांसद, जापान श्री हकुबुन शिमोमुरा, एरिक सोल्हेम; पूर्व संयुक्त राष्ट्र उप महासचिव और यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक, और अन्य राजनेता शामिल थे। (गणमान्य व्यक्तियों की विस्तृत सूची ऊपर दिए गए लिंक में दी गई है।)

भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा, “यह सभा एक शक्तिशाली पुष्टि का प्रतिनिधित्व करती है कि मानवता सभी विभाजनों से ऊपर है। हमें एक ऐसी दुनिया बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए जहां शांति और सद्भाव बना रहे ।”

संयुक्त राष्ट्र के 8वें महासचिव बान की मून ने आगे कहा, “एकता एक विकल्प नहीं बल्कि एक आवश्यकता है। विश्व संस्कृति महोत्सव 2023 जैसे आयोजन हमें याद दिलाते हैं कि हम एक साझा नियति का हिस्सा हैं।”

वैश्विक शांति के प्रयासों के लिए एकता, करुणा और सामूहिक जिम्मेदारी का एक आम संदेश साझा करने के लिए, विविध पृष्ठभूमि के अंतरधार्मिक नेता उत्सव में एक साथ आए। धार्मिक नेताओं में यूएसए के सिख धर्म के प्रचारक भाई साहिब सतपाल सिंह खालसा, तथा पश्चिम गोलार्ध और सिख धर्म के मुख्य धार्मिक और आध्यात्मिक नेता- रब्बी शेरोन एनिसफेल्ड, हिब्रू कॉलेज के अध्यक्ष, और पारसी धर्म की नेत्री सुश्री सौसन अबाडियन, अन्य गणमान्य अतिथियों में शामिल थे।

अपने ज्ञान को साझा करते हुए, आदरणीय भाई साहिब सतपाल सिंह खालसा ने कहा, “हमें उस सामान्य सूत्र को पहचानना चाहिए जो सीमाओं और विश्वासों से परे हम सभी को बांधता है। एकता और करुणा स्थायी शांति का मार्ग है।”

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक