विधवा पुनर्विवाह पर 50 हजार की राशि आधार नंबर से मिलेगी

Spread the love

केंद्र ने हिमाचल सरकार से कहा है कि विधवा पुनर्विवाह की स्थिति में लाभार्थियों को हर हाल में 50 हजार रुपये का लाभ दिया जाए। ऐसे लाभार्थियों को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए आधार प्रमाणन करने या आधार नंबर नहीं होने पर अन्य दस्तावेज स्वीकार करने के लिए कहा गया है। प्रदेश सरकार ने भी इसके प्रमाणन से संबंधित नियमों को सोमवार को अधिसूचित कर दिया है। इसे अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता संजय गुप्ता ने जारी किया है।

Bombay High Court rejects Shaadi.com plea against rival matrimonial site |  VCCircle

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने अधिसूचना में स्पष्ट किया है कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कोई भी लाभार्थी इस योजना के लाभ से वंचित न हो। कैबिनेट सचिवालय की ओर से इस बारे में 19 दिसंबर 2017 को जारी निर्देशों पर अमल करने के बारे में कहा गया है। इन निर्देशों में कहा है कि उन सभी मामलों में जहां हिताधिकारियों के खराब बायोमीट्रिक्स या किसी अन्य कारण से आधार प्रमाणन असफल रहता है तो एक बार आधार पासवर्ड से या सीमित समय विधि मान्यता सहित एक बार समय आधारित पासवर्ड सहित प्रस्थापित किया जाएगा।

उन सभी मामलों में जहां बायोमीट्रिक या एक बार आधार पासवर्ड या एक बार समय आधारित पासवर्ड प्रमाणीकरण संभव नहीं है, वहां स्कीम के अधीन उनको देय प्रसुविधाएं आधार वर्ण के आधार पर दी जाएगी, जिसकी प्रमाणिकता आधार पर मुद्रित तुरंत प्रत्युत्तर कोड से सत्यापित की जाएगी। इस योजना में दोबारा से विवाह सूत्र में बंधने वाली महिलाओं को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलती है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक