मेरे ऑक्सीजन बैंक को सराहने के लिए नड्डा जी-जयराम जी का आभार : अनुराग ठाकुर

Spread the love

अनुराग ठाकुर के निजी प्रयासों से हिमाचल में 700 बेडों के लिए ऑक्सीजन बैंक ,2 पीएसए प्लांट का शिलान्यास 160 ऑक्सीजन सिलेंडर ,108 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर व अन्य मेडिकल उपकरणों को दिल्ली से राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा  ने हरी झंडी दिखाई , 330 बेडों को तुरंत मिलेगी O2 सप्लाई ,सीएम जयराम ठाकुर भी वर्चुअली जुड़े। 

31 मई 2021 , हिमाचल प्रदेश: केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में अपने निजी प्रयासों से बनाए जा रहे ऑक्सीजन बैंक के हमीरपुर व बिलासपुर ऑक्सीजन प्लांट का शिलान्यास व 160 ऑक्सीजन सिलेंडर, 108 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर व अन्य मेडिकल उपकरणों को दिल्ली से हिमाचल के लिए हरी झंडी दिखाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार प्रकट किया है व इन उपायों से तुरंत 330 बेडों को निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई मिलने की बात कही है।

अनुराग ठाकुर ने कहा “ कोरोना महामारी की इस दूसरी लहर में ऑक्सीजन की उपयोगिता बढ़ गई है। हिमाचल प्रदेश विशेषकर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में कोरोना मरीज़ों को ऑक्सीजन की कोई कमी ना आने पाए इसलिए मैं अपने निजी प्रयासों से ऑक्सीजन बैंक बना रहा हूँ । 300 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ,3 ऑक्सीजन प्लांट व 200 ऑक्सीजन सिलेंडरों को मिलाकर एक ऑक्सीजन बैंक जोकि 700 बेडों को निर्बाध रूप से O2 सप्लाई करने में सक्षम होगा का स्थापना कार्य शुरू हो गया है। आज दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा जी ने हमीरपुर व बिलासपुर में लग रहे 140-140 एलपीएम के ऑक्सीजन प्लांट का शिलान्यास व 160 ऑक्सीजन सिलेंडर ,108 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर व अन्य मेडिकल उपकरणों को दिल्ली से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया । इन उपायों से हिमाचल में 330 बेडों को तुरंत प्रभाव से निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई मिल सकेगी। मैं आदरणीय नड्डा व इस अवसर पर वर्चुअली जुड़ कर अपना आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी का हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ । हमारे इन प्रयासों से हिमाचल प्रदेश में कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई को बल मिलेगा”आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा “ जिस तरह आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा जी के मार्गदर्शन में विश्व की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ता सेवा ही संगठन के मूलमंत्र को आत्मसात् कर पूरी निष्ठा के साथ कोरोना आपदा के कठिन समय में भी देशवासियों की सेवा में समर्पित हैं ,ठीक उसी तरह प्रदेश में जयराम सरकार कोरोना से निपटने के लिए हर आवश्यक कदम उठा रही है ।आज मेरे द्वारा एकत्रित किए गये जिन मेडिकल उपकरणों व सहायता सामग्री को नड्डा जी ने हरी झंडी दिखाई उसमें हिमाचल वासियो के लिए 108 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 160 ऑक्सीजन सिलेंडर लगभग 330 बेडों को तुरंत प्रभाव से ऑक्सीजन सप्लाई देना शुरू कर देगी 

आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा “ एक तरफ़ जहाँ देश में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी ने सभी राज्यों के लिए दवाई ,ऑक्सीजन सप्लाई ,वेंटिलेटर ,वैक्सिनेशन आदि में कोई कमी नहीं छोड़ी तो वहीं दूसरी तरफ़ मैंने अभी अब तक अपने निजी प्रयासों से हिमाचल वासियो के लिए अनुराग ठाकुर द्वारा 108 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 105 ऑक्सीजन सिलेंडर ,3,00,000 थ्री प्लाइ मास्क , 53,000 एन-95 मास्क , 25000 ग्लव्ज़, 10200 फ़ेस शील्ड , और 13,500 PPE किट के साथ साथ 3500 NRM, 1500 पल्स ऑक्सीजन मीटर 6400 ऑक्सीजन मास्क ,2000 ऑक्सीजन रेगुलेटर , 100 थर्मल स्कैनर , 3500 सैनेटाइजर और 250 नेजल केन्यूला का प्रबंध कर कोरोना के ख़िलाफ़ इस जंग में अपना सहयोग देने का प्रयास किया है। दिल्ली में रह रहे प्रवासी हिमाचली भाई बहन को कोरोना महामारी के इस दौर में आपातक़ालीन स्थिति में ऑक्सीजन कमी ना हो इसलिए मैंने अपने निजी प्रयासों से 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यहाँ पर विभिन्न हिमाचली कल्याणकारी संस्थाओं को वितरित किया है। आगे भी मैं अपने क्षमतानुसार वायरस बनाम मानवता की इस लड़ाई में अपना योगदान देता रहूँगा”

जगत प्रकाश नड्डा ने कहा “ इस आपदा काल में हिमाचल प्रदेश के लिए अनुराग ठाकुर जी द्वारा किए गये प्रयासों ,उनकी संवेदनशीलता के लिए मैं उनकी उन्हें बधाई देता हूँ ।अपने क्षेत्र व प्रदेश के लोगों को कोई तकलीफ़ ना हो इसलिए सेवा ही संगठन से खुद को जोड़ते हुए उन्होंने लाखों की संख्या में मेडिकल उपकरण व सहायता सामग्री प्रदेश के कोने कोने तक पहुँचाई है जोकि कोरोना आपदा में काफ़ी मददगार साबित हुई।
हिमाचल प्रदेश की सरकार ने कोविड टेस्ट की क्षमता में कोई कमी नहीं रखी है। कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में बेड्स की व्यवस्था की गई है। हमें इन व्यवस्थाओं को आने वाले समय के लिए भी बनाए रखना है।इस आपदा काल में हम सब मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लड़ेंगे। अपनी सामर्थ्य के अनुसार सेवा ही संगठन मंत्र के तहत जनता की सेवा में जुटे रहेंगे। प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेकर हम सेवा कार्य में अग्रसर रहेंगे”

जयराम ठाकुर ने कहा “ हिमाचल प्रदेश कोरोना आपदा से काफ़ी मजबूती से लड़ रहा है ।केंद्र से राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जी का परस्पर सहयोग हिमाचल को मिल रहा है। पिछली दिनों दिल्ली से अनुराग ठाकुर द्वारा भेजे गए मेडिकल उपकरण व सहायता सामग्री प्रदेश के कोने कोने में मौजूद पात्रों को मिल सके हमने इस दिशा में अपनी ज़िम्मेदारी सुनिश्चित की । अब इन ऑक्सीजन प्लांट्स ,कंस्ट्रेटर व सिलेंडरों से कोविड मरीज़ों को बहुत मदद मिलेगी। हिमाचल सरकार कोविड मरीजों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। हाल ही में हमने होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड रोगियों के लिए होम आइसोलेशन किट तथा ई-संजीवनी व हिमाचल कोविड केयर मोबाइल ऐप की शुरुआत की जिसके सकारात्मक प्रतिक्रिया सामने आ रही है। हिमाचल सरकार द्वारा राज्य में घरद्वार पर कोविड-19 नमूनों की जांच के लिए 70 एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान की जा रही है। साथ ही मौजूदा समय में प्रदेश में 56 कोविड समर्पित स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 3860 बिस्तर तथा 291 आईसीयू बिस्तरों की सुविधा प्रदान की जा रही है”

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक