मेडिकल कॉलेजों में नहीं बढ़ेगी फीस, कमेटी का निर्णय…..

Spread the love

हिमाचल प्रदेश में इस साल मेडिकल कॉलेजों की फीस नहीं बढ़ाई जाएगी। पिछले साल वाला फीस स्ट्रक्चर ही चलेगा। बुधवार को हुई फी कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। राज्य के एक मात्र मेडिकल कॉलेज एमएमयू सीधे तौर पर इससे लाभान्वित होगा। यहां डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे प्रशिक्षु डॉक्टर लाभान्वित होंगे।
फी कमेटी की बैठक में अर्नि यूनिवर्सिटी का भी फीस स्ट्रक्चर का आवेदन आया। यहां पर पैरा मेडिकल कोर्स (para medical course) करवाए जाने हैं। लेकिन अभी तक इसे इसकी अनुमति नहीं मिली है। कमेटी ने यह निर्णय लिया और कहा कि पहले वह पैरा मेडिकल कोर्स करवाने की अनुमति ले, उसके बाद इस पर विचार किया जाएगा।

   

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के एक मात्र निजी मेडिकल कॉलेज एमएमयू में 150 एमबीबीएस की सीटें है। यहां पर एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए एक साल का 9 लाख रूपये देना पड़ता है, इसके अलावा पीजी कोर्स भी करवाए जाते हैं। इसके लिए यहां पर 90 सीटें हैं। पीजी कोर्स 8 लाख से शुरू होकर 50 लाख तक के होते हैं। ऐसे में इस बार यहां पढ़ रहे प्रशिक्षु डॉक्टरों की जेब पर ज्यादा खर्चा नहीं पड़ेगा। पिछली साल की तरह ही इन्हें इस साल भी यही फीस देनी होगी।

   

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक