मुख्यमंत्री ने वजीर सिंह डिग्री कॉलेज को पीजी कॉलेज में स्तरोन्नत करने की घोषणा की

Spread the love

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 43 करोड़ रुपए लागत की नौ विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए। फतेहपुर स्थित वज़ीर राम सिंह स्टेडियम में राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने उप-तहसील खोलने, उच्च पाठशाला बरोट को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, नगोह और कुन्दल खड्ड के तटीकरण, 10 लाख रुपए की लागत से गुरु रविदास मंदिर परिसर की दीवार का निर्माण, नंगल में पटवार सर्कल, वज़ीर सिंह राजकीय महाविद्यालय देहरी फतेहपुर में एम.ए. हिन्दी और एम.काॅम की कक्षाएं आरम्भ करने व इस महाविद्यालय को स्नात कोत्तर महाविद्यालय में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

उन्होंने दो करोड़ रुपये की लागत से क्षेत्र में सम्पर्क मार्गो व अन्य कार्यों जिसमें ग्राम पंचायत धियाना से कुलाला सम्पर्क मार्ग, ग्राम पंचायत धियाना में बाबा बालक नाथ मंडी धियाना के निकट दीवार निर्माण, ग्राम पंचायत कुटवासी में रविदास मंदिर के कपटियाल और पुखर तालाब से श्मशान घाट सड़क, पंचायत चकबारी में शहीद बाबू राम के घर तक सड़क, मुख्य सड़क से निथाल गांव, घमियाल, खड़ा लहर, लुथियाल पाठशाला तक सड़क, तदोली से सुनार, थाथ से जट बैली, घैत से कोहलारी, मलहांटा से रूरी, मोछ से चात्ता, जगनोली भाटा से बरूना भावरा, झिकली टकवाल से मोहाला तखाना बदियाली, बतराहन गांव के स्वतंत्रता सेनानी बचित्र सिंह के घर, स्कोइ जोगिया से हरिजन बस्तरी, पट्टी से हरिजन बस्ती मंजोली और डकियारा बराल से दुरहाग रयाली तक सम्पर्क सड़क मार्गों के निर्माण की घोषणा की। 

मुख्यमंत्री ने फतेहपुर में शहीद स्मारक के निर्माण, फतेहपुर पुलिस चैकी को पुलिस थाने में स्तरोन्नत करने, फतेहपुर में प्रेस क्लब के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये देने और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रे को चैबीसों घंटो सेवा उपलब्ध करवाने वाला स्वास्थ्य संस्थान बनाने की घोषणा की। जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश कोविड का बेहतरीन प्रबंधन करने वाले राज्यों में अग्रणी है। राज्य सरकार द्वारा इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना न केवल प्रधानमंत्री बल्कि अन्य प्रदेशों ने भी की है। उन्होंने कहा कि पिछले 50 वर्षों से प्रदेश व देश में कांग्रेस की सरकार रही और किसी महामारी के दौरान मरीजों के लिए प्रदेश में केवल 50 वेंटिलेटर उपलब्ध थे। उन्होंने प्रधानमंत्री से इस मुद्दे को उठाया जिसके कारण पीएम केयर्ज के अन्तर्गत प्रदेश को तुरंत 500 वेंटिलेटर प्रदान किए गए। आज प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में 700 वेंटिलेटरों की सुविधा उपलब्ध है।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी की शुरुआत में प्रदेश में केवल एक ऑक्सीजन संयंत्र था जबकि आज 10 कार्यशील ऑक्सीजन संयंत्र हैं। 28 और संयंत्र शीघ्र स्थापित कर दिए जाएंगे। कोरोना महामारी की लहर के दौरान राज्य सरकार ने देश के विभिन्न भागों में फंसे लगभग 2.50 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित घर वापसी करवाई। राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि कोरोना महामारी के दौरान भी प्रदेश का विकास निर्यात जारी रहे। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के 42 विधानसभा क्षेत्रों में 4000 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चार लाख वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। 

जय राम ठाकुर ने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत पात्र परिवारों को  3.20 लाख गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। हिम केयर योजना के अन्तर्गत 1.70 परिवारों को लाभान्वित किया गया है और गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के परिवारों को 3 हजार रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं। प्रदेश के लोगों की शिकायतों के निवारण में जन मंच कार्यक्रम और मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 सहायक सिद्ध हो रहे हैं। प्रदेश सरकार ने राज्य की गरीब परिवारों से संबंधित कन्याओं के विवाह के समय 31 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शगुन योजना शुरू की है। 

जयराम ठाकुर ने विभिन्न कार्यालयों के संरक्षण के लिए फतेहपुर खड्ड में 7.49 करोड़ रुपये लागत के बाढ़ संरक्षण कार्यों, दो ट्यूबवेल  , तहसील फतेहपुर में तीन जलापूर्ति योजनाओं, 1.92 करोड़ रुपये लागत के नेरना गोलवान और मंगडायल, ट्यूबवेल, 1.62 करोड़ रुपये की लागत से कुरल व कसियाल उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, 1.07 करोड़ रुपये की लागत की थाथर-वलियान, धनेटी, देहरियान उठाऊ जलापूर्ति योजना, 1.66 करोड़ रुपये से उठाऊ पेयजल योजना रैहन डेहरी के संवर्धन कार्य, पोलियां में 53 लाख रुपये की लागत के स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन, रैहन में 12.41 करोड़ रुपये से नवनिर्मित स्तरोन्नत 50 बिस्तरों की क्षमता युक्त नागरिक अस्पताल के लिए अतिरिक्त आवासीय सुविधा, 2.24 करोड़ रुपये की लागत से भटौली मालहंटा से कफनली-नंगल सड़क और 13.62 करोड़ रुपये से स्तरोन्नत 50 बिस्तरों युक्त नागरिक अस्पताल फतेहपुर के अतिरिक्त आवास सुविधा का शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ प्रदान किए। वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि यह फतेहपुर के लोगों के लिए उचित समय है कि वे प्रदेश सरकार की नीतियों और योजनाओं के सहयोग के लिए आगे आएं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य का समग्र और समुचित विकास सुनिश्चित कर रही है। राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री ने दूसरी बार फतेहपुर क्षेत्र का दौरा किया है जो फतेहपुर क्षेत्र के विकास के प्रति उनकी चिंता को दर्शाता है। मुख्यमंत्री स्वयं एक साधारण पृष्ठभूमि से संबंध रखते हैं और प्रदेश के लोगों की विकासात्मक अपेक्षाओं से भली-भांति परिचित है।यह केवल भाजपा में ही सम्भव हो सकता है क्योंकि यह कार्यकर्ताओं की पार्टी है जबकि कांग्रेस एक परिवार की पार्टी है। पूर्व सांसद कृपाल परमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सशक्त नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार ने राज्य में विकास के नए युग की शुरूआत की है और फतेहपुर क्षेत्र के साथ प्रदेश भर में अभूतपूर्व विकास हो रहा है।

उन्होंने मुख्यमंत्री को फतेहपुर क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से अवगत करवाया। स्थानीय भाजपा नेता बलदेव ठाकुर ने कहा कि विकास के मामले में पिछले कई वर्षों से इस क्षेत्र की अनदेखी हुई जबकि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में इस क्षेत्र का विकास सुनिश्चित हुआ है। उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने मुख्यमंत्री, गणमान्य व्यक्तियों तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का स्वागत किया। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गई विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं और कांगड़ा जिला के लाभार्थियों की जानकारी भी दी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चैधरी, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, वूलफैड के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, विधायक राजेश ठाकुर व रीता धीमान, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारिता बैंक के अध्यक्ष राजीव भारद्वाज, पूर्व विधायक मनोहर धीमान, राज्य लघु बचत बोर्ड के उपाध्यक्ष संजय गुलेरिया एवं  मण्डल अध्यक्ष करतार पठानिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक